गाइडलाइन्स न मानने वालों पर कार्रवाई, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के प्रैक्टिकल एग्जाम को जारी निर्देश

By: Feb 9th, 2024 10:23 pm

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने प्राइवेट छात्रों के प्रैक्टिकल एग्जाम को जारी किए निर्देश

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— नई दिल्ली

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने प्राइवेट छात्रों के प्रैक्टिकल बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए दिशानिर्देशों जारी कर दिया है। इसके मुताबिक, बोर्ड की तरफ से परीक्षाएं 15 फरवरी से 15 मार्च तक आयोजित की जाएंगी। छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर दिशा-निर्देशों का सेट देख सकते हैं। गाइडलाइंस में प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए बाहरी परीक्षकों की नियुक्ति कब की जाएगी? छात्रों और स्कूलों को कैसे तैयार किया जाए? परीक्षा के दिनों में क्या करना है और अन्य प्रासंगिक जानकारी शामिल है। सीबीएसई की गाइडलाइंस न मानने वाले स्कूलों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है।

आधिकारिक नोटिस के मुताबिक 2023 के छात्र, जो रिपीट इन प्रैक्टिकल (आरपी), रिपीट इन थ्योरी और प्रैक्टिकल (आरबी) या अनुपस्थिति जैसे कारणों से प्रैक्टिकल अंक प्राप्त करने में असमर्थ थे, उन्हें इस वर्ष प्रैक्टिकल परीक्षा देनी होगी। इसी तरह 2022 के जो छात्र परीक्षा में अनुपस्थित थे, उन्हें भी प्रैक्टिकल परीक्षाओं में भाग लेना होगा। इसके अतिरिक्त, 2021 और उससे पहले के वर्षों के छात्र जिन्होंने पूर्ण विषयों के लिए निजी श्रेणी में आवेदन किया था, उन्हें अपने संबंधित विषयों में व्यावहारिक मूल्यांकन पूरा करना होगा। बोर्ड के निर्देशों के अनुसार प्राइवेट छात्रों की प्रैक्टिकल परीक्षाएं उन्हीं परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी, जिनका उपयोग सैद्धांतिक परीक्षाओं के लिए किया जाता है। सीबीएसई क्षेत्रीय कार्यालय बाहरी परीक्षकों की नियुक्ति करेंगे, जबकि आंतरिक परीक्षकों की नियुक्ति स्कूलों द्वारा की जाएगी। यदि उपयुक्त शिक्षक उपलब्ध नहीं हैं, तो नजदीकी स्कूलों से बाहरी परीक्षक नियुक्त किए जाएंगे।

एडमिट कार्ड जरूरी

इधर, सीबीएसई बोर्ड की तरफ से 10वीं-12वीं प्राइवेट और रेगुलर दोनों छात्रों का एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया गया है। सीबीएसई प्राइवेट के छात्र ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं, रेगुलर के छात्र स्कूलों से एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App