पांच मार्च से होंगी बीएड की परीक्षाएं, इक्डोल विभाग ने पहले-दूसरे वर्ष के एग्जाम का शेड्यूल किया जारी

By: Feb 16th, 2024 9:14 pm

एचपीयू के इक्डोल विभाग ने पहले और दूसरे वर्ष के एग्जाम का शेड्यूल किया जारी

स्टाफ रिपोर्टर-शिमला

एचपीयू के इक्डोल विभाग की ओर से बीएड जनवरी बैच की पहले और दूसरे वर्ष ली जाने वाली बीएड परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है। ये परीक्षाएं पांच मार्च से शुरू होंगी जो कि 30 मार्च तक चलेगी। सांयकालीन सत्र में ये परीक्षाएं ली जाती है। एचपीयू के परीक्षा डा. जेएस नेगी ने बताया कि परीक्षा संबंधी पूरा शेड्यूल एचपीयू की वेबसाइट पर डाल दिया है। इसके साथ ही प्रदेश विश्वविद्यालय ने मार्च में प्रस्तावित स्नातक डिग्री कोर्स के ऑनलाइन परीक्षा फार्म भरने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। विद्यार्थी पुनर्मूल्यांकन और री अपीयर की परीक्षाओं के लंबित परिणाम के कारण फार्म नहीं भर पा रहे हैं।

परिणामों को जल्द घोषित करने का दावा कर विवि ने विद्यार्थियों को परीक्षा फार्म भरने को अतिरिक्त समय दिया है। छात्र संगठनों और विद्यार्थियों की ओर लगातार उठाई जा रही मांग को देखते हुए विवि प्रशासन ने बिना लेट फीस के परीक्षा फार्म भरने की अंतिम तिथि को 27 फरवरी तक बढ़ा दिया है। यूजी कोर्स बीए, बीएससी, बीकॉम, शास्त्री कोर्स के नियमित विद्यार्थियों के अलावा री-अपीयर, लेट कालेज छात्र की क्षमता में अपीयर होने वाले विद्यार्थी पहले, दूसरे और तीसरे वर्ष की परीक्षा के ऑनलाइन फार्म 27 फरवरी तक भर सकेंगे।

नए विद्यार्थी 29 फरवरी तक ले सकेंगे दाखिला

एचपीयू के दूरवर्ती शिक्षा एवं मुक्त अध्ययन केंद्र इक्डोल में जनवरी सत्र के लिए इन दिनों विभिन्न यूजी, पीजी कोर्स में प्रवेश की प्रक्रिया जारी है। इक्डोल के यूजी और पीजी और डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लेने की 29 फरवरी अंतिम तिथि तय की गई है। प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया इन दिनों जारी है। संस्थान में संचालित किए जा रहे यूजी कोर्स में बीए, बीकॉम, वार्षिक प्रणाली, पीजी कोर्स में एमए इंग्लिश, हिंदी, संस्कृत, अर्थशास्त्र, इतिहास, यूजिक, लोक प्रशासन, समाज शास्त्र, राजनीति विज्ञान, एमकॉम और एमए जेएमसी कोर्स, बीएड के दो वर्षीय कोर्स में बीएड और एमए एजूकेशन, डिप्लोमा कोर्स में टूरिस्ट गाइड, योग स्टडीज, कम्प्यूटर साइंस, और डाटा साइंस डिप्लोमा शामिल है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App