डाक्टरों की हड़ताल…बिना इलाज घर लौटे मरीज

By: Feb 27th, 2024 12:17 am

कार्यालय संवाददाता-कुल्लू
डाक्टरों की पेनडाउन हड़ताल से क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में उपचार प्रभावित होने से मरीज बेहाल रहे। डाक्टर मांगे पूरी नहीं होने पर पिछले कई दिनों से अपने हक की लड़ाई के लिए हर दिन अढ़ाई घंटों की हड़ताल कर रहे हैं। सोमवार को भी जिला कुल्लू सहित क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू के डाक्टरों ने पेनडाउन हड़ताल की। लिहाजा, डाक्टरों की हड़ताल से स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गई है। डाक्टरों की हड़ताल से पूरा दिन भर डाक्टरों का इंतजार करने के बाद भी कई मरीजों को बिना उपचार के बेरंग घर लौटना पड़ रहा है। मरीजों की जान पर संकट खड़ा हो गया है। ओपीडी में इलाज के लिए आए ज्यादातर मरीज इधर-उधर भटकते हुए दिखाई दिए।

सोमवार को क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में सुबह ही आठ बजे मरीजों का पहुंचना शुरू हो गया था। वहीं, साढ़े नौ बजे से लेकर अस्पताल में पर्ची बनबाने के लिए मरीजों की इतनी भीड़ इकट्ठा हो गई कि चलना-फिरना तक मुश्किल हो गया। वहीं, साढ़े नौ बजे से 12 बजे तक 500 से अधिक पर्चियां मरीजों की बनी थी। वहीं, शाम तक आंकड़ा 1 हजार तक पहुंचा। सुबह अढ़ाई घंटे डाक्टर ओपीडी में नहीं बैठे और 12 बजे के बाद उनके पास भी ओपीडी में मरीजों की लाइनें लगी। ऐसे में कई मरीजों का शाम तक चेकअप के लिए नंबर भी नहीं आया। मरीजों को बिना उपचार घर लौटना पड़ा। पिछले कई दिनों से यहां पर डाक्टरों की हड़ताल के कारण मरीजों को परेशान होना पड़ रहा है। वहीं, सरकार डाक्टरों की मांगों को पूरा करने में कोई उचित कदम नहीं उठा रही है। जिसका खमियाजा मरीजों को भुगतना पड़ रहा है। मरीज भी सरकार से बार-बार डाक्टरों की मांगों को पूरी करने की गुहार लगा रहे हैं, लेकिन सरकार चुपी साधे बैठी है।

गुहार…सरकार पूरी करे डाक्टरों की मांगें
सोमवार को क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में काफी संख्या में अस्पताल में मरीज आने से भीड़ बहुत ज्यादा हो गई है। ओपीडी के बाहर मरीज डाक्टरों का सुबह साढ़े बजे से 12 बजे तक इंतजार कर रहे हैं। मांगों पर गौर नहीं करने से डाक्टर सरकार से खफा हो हैं। डाक्टरों ने चेताया है कि जब कि एनपीएस सहित अन्य मांगों को नहीं माना गया तब तक हड़ताल जारी रहेगी। जिला चिकित्सा अधिकारी संघ के अध्यक्ष डा. कल्याण ठाकुर ने कहा कि अभी तक डाक्टरों की मांगों का समाधान नहीं हो पाया है। कई बार सरकार, उच्च अधिकारियों को भी अवगत करवाया गया है, लेकिन अभी तक मांगें पूरी नहीं हो पाई हैं। 13 फरवरी को भी संघ ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की थी। उम्मीद थी कि सभी मांगें पूरी होंगी, लेकिन चिकित्सकों को मायूसी ही हाथ लगी है। पिछले डेढ़ साल से डिपार्टमेंटल प्रमोशनल कमेटी खंड चिकित्सा अधिकारियों की पदोन्नत्ति करने में असमर्थ रही है। सरकार से आग्रह है कि डाक्टरों की सभी मांगों को माना जाए, ताकि इस तरह की परेशानी किसी को भी पेश नहीं आए। उन्होंने कहा कि अढ़ाई घंटे हड़ताल के बाद 12 बजे से डाक्टर ओपीडी में मरीजों का चेकअप कर रहे हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App