डाक्टरों ने मोमबत्तियां जलाकर जगाई सरकार

By: Feb 28th, 2024 12:17 am

क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में उमड़ी मरीजों की भीड़, कैंडल जलाकर डाक्टरों ने की पेनडाउन स्ट्राइक, चार जिलों के हजारों लोग हो रहे हैं परेशान

कार्यालय संवाददाता-कुल्लू
एनएपीए बहाल करने समेत अन्य मांगों को लेकर प्रदेशभर के अस्पतालों में डाक्टर पेनडाउन हड़ताल कर रहे हैं। डाक्टरों की तरफ से रोजाना सुबह सुबह साढ़े नौ बजे से 12 बजे तक पेनडाउन हड़ताल की जा रही है। क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में पेनडाउन हड़ताल के दौरान सरकार को जगाने के लिए मोमबत्तियां जलाकर प्रदर्शन किया।

डाक्टरों का कहना है कि सरकार उनकी मांगों पर कोई गौर नहीं कर रही है, जिसको लेकर मंगलवार को मोमबत्ती जलाकर प्रदर्शन किया, ताकि जो अंधेरा सरकार की आंखों के सामने छाया है वह दूर हो सके। मेडिकल ऑफिसर्स एसोसिएशन कुल्लू के अध्यक्ष डा. कल्याण ठाकुर ने बताया कि डाक्टर अपनी मांग को लेकर लगातार पेनडाउन हड़ताल कर रहे हैं, लेकिन सरकार उनकी ओर ध्यान नहीं दे रही है। मंगलवार को मोमबत्ती जलाकर डाक्टरों ने पेनडाउन हड़ताल की सरकार ने डॉक्टर्स को अंधेरा दिखाया है, जिसे मोमबत्ती जलाकर उजाला किया है। सरकार मागों को दरकिनार कर रही है। अभी पेनडाउन स्ट्राइक जारी रहेगी। सुबह से लेकर दिन के 12 बजे तक कोई स्थायी डाक्टर ओपीडी में नहीं बैठ रहे हैं। 12 बजे से मरीजों को उनके द्वारा उपचार देने का कार्य शुरू किया जाता है।

कुल्लू में 82 से अधिक डाक्टर हड़ताल पर
जिला कुल्लू में हर दिन 82 से ज्यादा डाक्टर अपनी मांगों को लेकर अढ़ाइ घंटे की हड़ताल कर रहे हैं। क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू की बात करें तो यहां पर कुल डाक्टर 38 के आसपास हैं। आपातकालीन सेवाएं 24 घंटे चल रही है। लेकिन अस्पताल की सभी ओपीडी सुबह साढ़े नौ बजे से 12 बजे तक बंद रहती है। डाक्टर पेनडाउन हड़ताल के चलते ओपीडी में नहीं बैठते हैं। यहां बता दें कि जिला कुल्लू के क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में तीन जिले कुल्लू, मंडी, लाहुल-स्पीति और चंबा के लोग उपचार करवाने आते हैं, लेकिन कुछ दिनों से चल रही डाक्टरों की हड़ताल के कारण लोगों को परेशान होना पड़ रहा है। लोग अस्पताल में मीलों दूर से चलकर अस्पताल आ रहे हैं लेकिन उन्हें 12 बजे से पहले कोई भी डाक्टर नहीं मिल रहे हैं, जिसके कारण अधिकतर मरीज विना उपचार करवाए ही घर वापस लौट रहे हैं। यहां डाक्टर नहीं होने के कारण कुछ मरीज प्राइवेट अस्पतालों की ओर रुख कर रहे हैं, जहां पर उन्हें काफी अधिक पैसे देकर उपचार करवाना पड़ रहा है।

रोजाना ओपीडी के बाहर उमड़ रही मरीजों की भीड़
जैसे ही डाक्टर ओपीडी में पहुंचते हैं तो मरीजों की लंबी लाइन ओपीडी के बाहर लग रही है। सरकार ने डॉक्टरों की मांगों को अभी तक नहीं माना। है। डॉक्टरों की पेनडाउन हड़ताल जारी है। सरकारं ने अब तक डॉक्टरों की मांगें नहीं मानने पर कुल्लू के डॉक्टरों ने मंगलवार को आक्रोश में कैंडल जलाकर पेनडाउन हड़ताल की। डॉक्टरों ने सरकार से फिर मांग की है कि जल्द मांगों को माना जाए ताकि अस्पताल में मरीजों को परेशानी न जाए। पर्ची काउंटरों के साथ ओपीडी में भीड़ है। काफी संख्या में अस्पताल में मरीज आने से भीड़ बहुत ज्यादा हो गई है। हर दिन 600 से 1000 के बीच पर्चियां बन रही हैं। ओपीडी के बाहर मरीज डॉक्टरों का इंतजार करते थक रहे हैं। हडॉक्टरों ने चेताया है कि जब कि एनपीएस सहित अन्य मांगों को नहीं माना गया तब तक हड़ताल जारी रहेगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App