द्रंग विधानसभा को दी करोड़ों की सौगातें

By: Feb 4th, 2024 12:55 am

पीडब्ल्यूडी मंत्री ने थलौट और शिवाबदार में किए 107 करोड़ के उद्घाटन और शिलान्यास
दिव्य हिमाचल टीम- औट/पद्धर
लोक निर्माण एवं शहरी विकास मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि पर्यटन की दृष्टि से प्रदेश की प्राकृतिक सुंदरता हमारी धरोहर है । इसे बचाकर रखना हम सबका सामूहिक दायित्व है। प्रगति के साथ साथ प्रकृति का ख्याल रखना बहुत महत्वपूर्ण है। यहां की खूबसूरती की कीमत पर विकास नहीं होना चाहिए। इसके लिए अगर सख्त निर्णय भी लेने पड़े तो सरकार इससे पीछे नहीं हटेगी। यह बात उन्होंने द्रंग विधानसभा के थलौट और शिवाबदार में 107 करोड़ 30 लाख रुपए की विकास परियोजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन करने के बाद जनसभाओं को संबोधित करते हुए कही। इस दौरान सांसद एवं प्रदेश कांग्रेस की अध्यक्ष प्रतिभा सिंह भी मौजूद रहीं। विक्रमादित्य ने थलौट में सीआरएफ से ब्यास नदी पर पंजाईथाची-शैट्टाधार-लंबाथाच सडक़ पर बनने वाले 85 मीटर लंबे पुल का शिलान्यास किया। इस पुल को बनाने पर 14.60 करोड़ रुपए खर्च होंगे। उन्होंने थलौट में ही प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना चरण तीन के अंर्तगत पनारसा से कोट धलयारा सडक़, पनारसा से सोझा राहड़ी सडक़ और नगवाईं से पलसेहड़ कठियारी सडक़ के स्तरोन्नयन कार्य का भूमि पूजन किया।

इन तीन सडक़ों पर 60.58 करोड़ रुपए खर्च होंगे। उन्होंने नाबार्ड के अन्र्तगत 17.18 करोड़ से निर्मित जवालापुर से पराशर सडक़ का उद्घाटन भी किया। लोक निर्माण मंत्री ने शिवाबदार में प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना चरण तीन में पंडोह से नागधार तथा नागधार से शिवा सडक़ के स्तरोन्नयन कार्य का शिलान्यास किया। इन दोनों संपर्क सडक़ों पर 15 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी। विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि प्रदेश में बेहतर वित्तीय प्रबंधन के साथ विकास कार्यों को गति दी जा रही है। प्रदेश सरकार दलगत राजनीति से ऊपर उठकर विकास कर रही है। उन्होंने कहा कि सोलर पावर आने वाले समय में प्रदेश के लिए गेम चेंजर साबित होगी । सुक्खू सरकार इसे लेकर गंभीरता से काम कर ही है। केंद्र सरकार ने भी बजट में इस तरफ अपने कदम बढाए हैं। उन्होंने कहा कि राजनीतिक लाभ के लिए पूर्व मुख्यमंत्री ने कार्यकाल के आखिरी 6 महीनों में बिना बजट के घोषणाएं कीं। इस तरीके की घोषणाएं नहीं की जानी चाहिए। भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए नए संस्थान खुलने चाहिए।

प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाएगी सरकार
लोक निर्माण एवं शहरी विकास मंत्री विक्रमादित्य ने कहा कि पिछली बीजेपी सरकार प्रदेश पर 80 हजार करोड़ रुपए का ऋ ण छोड़ कर गई है। अब कांग्रेस सरकार प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए काम कर रही है। सांसद प्रतिभा सिंह ने कहा कि द्रंग क्षेत्र के विकास का सारा श्रेय पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय वीरभद्र सिंह को जाता है। उनके कार्यकाल में इस क्षेत्र में जगह जगह स्कूल खोले गए। पंचायतों को सडक़ों से जोड़ा गया। सांसद ने कहा कि मंडी संसदीय क्षेत्र के विकास के मामलों को उन्होंने केन्द्र सरकार के समक्ष उठाया है। उन्होंने अपनी सांसद निधि का समान वितरण करके पूरे संसदीय क्षेत्र में विकास कार्यों को गति दी है। इस अवसर पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पूर्व मंत्री कौल सिंह ठाकुर, ब्लाक कांग्रेस कमेटी द्रंग के अध्यक्ष वामन देव ठाकुर, जिला परिषद सदस्य रीता ठाकुर, प्रदेश कांग्रेस कमेटी सदस्य कृष्ण पाल, डा. कुलकीर्ति सिंह ठाकुर, मुख्य अभियंता लोक निर्माण एनपीएस चौहान, एसडीएम सदर सचिन शर्मा, कार्यकारी एसडीएम बालीचौकी नितेश ठाकुर सहित अन्य अधिकारी तथा स्थानीय लोग उपस्थित रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App