चुस्त प्रशासन के लिए तकनीक कितनी प्रभावी

By: Feb 5th, 2024 12:14 am

आईटी डिपार्टमेंट ने ‘प्रभावी शासन के लिए सूचना प्रौद्योगिकी पहल’ का किया आयोजन; अतिरिक्त उपायुक्त अजय कुमार यादव ने की अध्यक्षता

दिव्य हिमाचल ब्यूरो- सोलन
डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस विभाग तथा जि़ला प्रशासन सोलन के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार को सोलन में ‘प्रभावी शासन के लिए सूचना प्रौद्योगिकी पहल’ पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला की अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त अजय कुमार यादव ने की। उन्होंने सभी विभागों से बैठकों के प्रभावी प्रबंधन और क्षेत्र से नियमित रिपोर्टों के संग्रह को सुव्यवस्थित करने के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस विभाग द्वारा विकसित बैठक प्रबंधन पोर्टल और रिपोर्ट प्रबंधन पोर्टल का उपयोग करने का आग्रह किया। उन्होंने वित्तीय वर्ष 2023-24 में सोलन जि़ला में मुख्यमंत्री सेवा संकल्प के तहत प्राप्त जन शिकायतों के समाधान तथा हिमाचल ऑनलाइन सेवा (ई-डिस्ट्रिक्ट) पोर्टल के माध्यम से त्वरित सेवाएं प्रदान करने में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों को पुरस्कार भी प्रदान किए।

संयुक्त निदेशक (आईटी) अनिल सेमवाल ने प्रतिभागियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि कार्यशाला का उद्देश्य इन प्लेटफार्मों की भागीदारी और उपयोग को बढ़ाना और सार्वजनिक सेवाओं के कुशल वितरण और प्रशासन में उपयोगी योगदान देना है। कार्यशाला का ध्येय सरकार की प्रमुख आईटी पहलों जैसे मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन, हिमाचल ऑनलाइन सेवा (ई-डिस्ट्रिक्ट) पोर्टल, ई-ऑफिस, लिटिगेशन मॉनिटरिंग सिस्टम, रिपोर्ट प्रबंधन प्रणाली तथा बैठक प्रबंधन प्रणाली और कॉल बिफोर यू डिग (सीबीयूडी) एप्लिकेशन इत्यादि की कार्यक्षमताओं और इनके लाभों के बारे में जि़ला अधिकारियों और कर्मचारियों की समझ को विकसित करना है।

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस विभाग के अधिकारियों ने कार्यशाला के आयोजन में सहयोग के लिए जि़ला प्रशासन सोलन का आभार व्यक्त किया और बेहतर प्रशासन के लिए डिजिटल परिवर्तन को बढ़ावा देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। इस अवसर पर हिमाचल ई-डिस्ट्रिक्ट के ऑनलाईन पोर्टल के माध्यम से उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान के लिए नायब तहसीलदार पंजैहरा जय राम शर्मा, पटवारी अनिल, कुमारी ज्योति, नेहा तथा खेम राज को सम्मानित किया गया। मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना में ऑनलाईन सेवा के माध्यम से उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस विभाग के उप निरीक्षक रामशहर चमन लाल, जल शक्ति विभाग के सहायक अभियंता दाड़लाघाट कुलदीप गुप्ता, पुलिस विभाग के निरीक्षक बद्दी राकेश राय, श्रम एवं रोजग़ार विभाग के श्रम अधिकारी नालागढ़ अमित कुमार ठाकुर तथा जल शक्ति विभाग के कनिष्ठ अभियंता अर्की जगदीप को भी सम्मानित किया गया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App