हड़ताल से मुश्किल में मरीज, क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में डाक्टरों ने अढ़ाई घंटे की पेनडाउन स्ट्राइक

By: Feb 21st, 2024 12:18 am

ओपीडी के बाहर डाक्टरों का इंतजार करते रहे मरीज, तीन जिलों के लोग हुए परेशान

कार्यालय संवाददाता-कुल्लू
जिला कुल्लू में डाक्टरों की अढ़ाई घंटे की हड़ताल शुरू हो गई है। मंगलवार सुबह डाक्टरों ने साढ़े नौ बजे से हड़ताल शुरू की। डाक्टरों की हड़ताल पर जाने से क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में मरीज बेहाल हो गए। हर ओपीडी के बाहर मरीज डाक्टरों का इंतजार कर रहे। मेडिकल ऑफिसर एसोसिएशन ने कुल्लू ने मांगों को लेकर हड़ताल की है। 12 बजे तक डाक्टरों की हड़ताल जारी रही। जिला चिकित्सक संघ के अध्यक्ष डा. कल्याण सिंह ठाकुर ने कहा कि एनपीए बहाल को लेकर अढ़ाई घंटे कुल्लू में डाक्टरों की स्ट्राइक की है। यह एक सप्ताह तक चलेगी। चिकित्सक लंबे समय से एनपीए, 4-9-14 और समय समय पर पदोन्नति देने की मांग कर रहे हैं। जब तक लंबित मांगे पूरी नहीं होगी तब तक पेनडाउन हड़ताल जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि 12 बजे के बाद मरीजों का हर ओपीडी में चेकअप होगा। अपनी मांगों को लेकर अढ़ाई घंटे हर दिन हड़ताल रहेगी। चिकित्सक एनपीए देने की मांग कर रहे हैं।

बावजूद इसके चिकित्सकों की मांगों को अभी तक सरकार ने पूरा नहीं किया है। चिकित्सक मांगों को लेकर लंबे समय से संघर्षरत हैं। मांगें पूरी न होने के विरोध स्वरूप चिकित्सक शांतिपूर्ण तरीके से अपनी पैनडाउन स्ट्राइक कर रहे है। बता दें कि सरकारी अस्पतालों में मंगलवार से मरीजों को परेशानियों से जूझना पड़ रहा है। डॉक्टरों के हड़ताल पर जाने से स्वास्थ्य सेवाओं पर बुरा असर पड़ा है। क्षेत्रीय अस्पताल सहित कुल्लू सभी सरकारी अस्पताल में डॉक्टर सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक हड़ताल पर रहे। डॉक्टर दोपहर 12 बजे के बाद ओपीडी में लौटे। अढ़ाई घंटे मरीजों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ा। लिहाजा, जिले के अस्पतालों में मरीजों की मुसीबतें बढ़ गई है। ओपीडी में तैनात एमओएच और चिकित्सक मांगों को लेकर अढ़ाई घंटे पेन डाउन हड़ताल कर रहे हैं। वहीं, जिला कुल्लू के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायक स्वास्थ्य केंद्र, नागरिक अस्पताल में भी डाक्टरों की पैनडाउन हड़ताल मंगलवार को शुरू हुई है।

ये डाक्टर रहे मौजूद
डा. सत्यव्रत वैद्य, डा. रीमा घई, डा. अनु, डा. निशिता, डा. सम्राट चटर्जी, डा. अभिषेक, डा. संतुष्ट शर्मा, डा. बीबी भारद्वाज, डा. रीतू परन, डा.कमलदत्ता, डा. आशीष धीमान, डा. राजीव शासनी, डा. ललिता बंसल, डा. नितेश, डा. पदम नेगी सहित अन्य सभी डाक्टर इस हड़ताल में शामिल रहे।

मांगें पूरी करे सरकार
क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में उपचार के लिए मरीजों के साथ आईं दीपा का कहना है कि सरकार को समय रहते डाक्टरों की मांगों को मानना चाहिए। हड़ताल से मरीज परेशान हो रहे हैं। मंगलवार को भी मेडिसिन ओपीडी में मरीज अढ़ाई घंटे तक डाक्टरों का इंतजार करते रहे। कई मरीज यहां पर दर्द से कहराते रहे।

ओपीडी बंद
नगवाईं से क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में उपचार के लिए आए हेमचंद का कहना है कि वे मंगलवार को साढ़े नौ बजे अस्पताल पहुंचे थे। वहीं, उनकी पर्ची भी बनी। जब ओपीडी के बाहर पहुंचे तो यहां ओपीडी बंद थी। फिर जानकारी मिली कि आज डाक्टरों की हड़ताल है। ऐसे में करीब अढ़ाई घंटों तक डाक्टरों का इंतजार करते रहे।

बैठने को जगह नहीं थी
दियार से आए टेकराम शर्मा ने कहा कि ठंड के मौसम के साथ लोग काफी बीमार हो रहे हैं। ऐसे में मंगलवार को भी काफी मरीज यहां उपचार को पहुंचे। बाहर बारिश का दौर चल रहा था। वहीं, अंदर मरीजों की बड़ी भीड़ होने से मरीजों को बैठने की सुविधा भी नहीं मिल पाई। ऐसे में सरकार को डाक्टरों की मांगें माननी चाहिए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App