बजट में पेंशनरों की अनदेखी, कुल्लू में निकाली मौन रैली

By: Feb 21st, 2024 12:10 am

हिमाचल पेंशनर्ज महासंघ कुल्लू और लाहुल-स्पीति के पेंशनरों ने सरवरी पार्क से लेकर देवसदन तक मौन रहकर निकाली रोष रैली, चुनाव बहिष्कार की दी चेतावनी

कार्यालय संवाददाता-कुल्लू
मुख्यमंत्री की ओर से पेश किए 2024-2025 के बजट में पेंशनरों की अनदेखी हुई है, जिससे पेंशनर सरकार से खफा हैं। बाकायदा हिमाचल पेंशनर्ज महासंघ कुल्लू और लाहुल-स्पीति के समस्त पेंशनरों ने सरवरी पार्क से लेकर देवसदन ढालपुर तक मौन रहकर रोष रैली निकाली। मुख्यमंत्री ने बजट भाषण में पेंशनरों की अनदेखी पर पेंशनर नाराज हैं। रैली के पश्चात देवसदन में आम सभा का आयोजन किया गया, जिसमें हिमाचल पेंशनर्ज महासंघ के प्रदेश महासचिव टीडी ठाकुर और प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष पुरनदेव शर्मा, प्रदेश संगठन सचिव हेमा शर्मा, प्रदेश प्रचार सचिव माधो कैलाश शर्मा, जिला शिकायत निवारण समिति जय गोपाल शर्मा, जिलाध्यक्ष लाहुल-स्पीति देवी सिंह, पूर्व जिलाध्यक्ष नौमी राम, जिला उपप्रधान अमर भारती, सभी खंडों के प्रधान, महासचिव, वित्त सचिव, जिला कार्यकारिणी के सभी पदाधिकारी उपस्थित रहे। बैठक में सभी खंड प्रधानों, जिलाध्यक्षों तथा प्रदेश स्तर के पदाधिकारियों ने सरकार की पेंशनरों के प्रति घोर अनदेखी तथा घोर अन्याय बारे अपने-अपने विचार रखे। अंत में प्रदेश महासचिव टीडी ठाकुर ने सभी लंबित मांगों और सरकार द्वारा घोर अन्याय बारे विस्तृत वर्णन किया। बैठक में प्रस्ताव पारित किए गए। बैठक के पश्चात उपायुक्त कुल्लू के माध्यम से मुख्य सचिव हिमाचल प्रदेश को पेंशनरों की अनदेखी दूर करने का मांग पत्र सौंपा गया। यदि मांगों पर गौर नहीं किया तो परिणाम भुगतने होंगे।

ये हैं कुल्लू और लाहुल-स्पीति के पेंशनरों की मांगें
पेंशनरों ने मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि सभी डीए किश्तों का भुगतान और पेंशन एरियर को दो किश्तों में देने की तुरंत घोषणा करें। बैठक में मुख्यमंत्री से निवेदन किया है कि वे पेंशनरों की संशोधित ग्रेच्युटी, लीव इन कैशमेंट के लिए बजट प्रावधान करें तथा एक मुशत भुगतान करें। वे पिछले साल बजट भाषण में किए गए वादे के अनुसार करुणामूलक आधार पर आश्रितों को नौकरी देने की नीति 7 मार्च 2019 में संशोधन बारे विधानसभा सत्र में घोषणा करें। महासंघ बार-बार निवेदन करता आया है कि महासंघ को बुलाकर बैठकें की जाए। परिवहन निगम पेंशनरों की पेंशन का आज तक स्थायी हल नहीं किया गया है, जबकि महासंघ एक साल से बार-बार मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री से आग्रह करता आया है। उपायुक्त कुल्लू से आग्रह किया है कि वे 25 अप्रैल 2023 की बैठक के निर्णय सभी विभागों से लागू करने के निर्देश दें। एसडीएम कुल्लू को आदेश करें कि वे पेंशनर होम तथा नेचर पार्क लुगड़भठी की जमीन का स्थल का निरीक्षण तुरंत करें। इसके साथ अन्य मागों को भी जल्द पूरा किया जाए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App