Punjab News: वैकल्पिक फसलों पर मांगी एमएसपी की गारंटी, सीएम भगवंत सिंह ने इन सबके साथ की मीटिंग

By: Feb 20th, 2024 12:06 am

सीएम भगवंत सिंह ने केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, अर्जुन मुंडा और नित्यानंद राय सहित किसान यूनियनों के प्रतिनिधियों से की मीटिंग

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — चंडीगढ़

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह ने किसानों के हितों की रक्षा के लिए वैकल्पिक फसलों पर न्यूतनम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी की मांग की। केंद्रीय मंत्रियों पीयूष गोयल, अर्जुन मुंडा और नित्यानंद राय और अलग-अलग किसान यूनियनों के प्रतिनिधियों की मीटिंग के बाद पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने मोजमबीक और कोलम्बिया से दालों के आयात का मुद्दा उठाया। यह आयात दो अरब डालर से अधिक है और अगर इस फसल के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य दिया जाए तो पंजाब दालों के उत्पादन में देश में अग्रणी हो सकता है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि चाहे पंजाब ने हरित क्रांति के कारण उपजाऊ मिट्टी और पानी का अधिक प्रयोग करके अपने इस एकमात्र कुदरती स्रोत को गंवा लिया है, परंतु फिर भी यह देश में दूसरी हरित क्रांति होगी। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि राज्य के किसान कपास और मक्के को तभी अपना सकते हैं, अगर उनको इन फसलों का एमएसपी मिले।

उन्होंने कहा कि इन फसलों का यकीनी मंडीकरण किसानों को फसली विभिन्नता के लिए उत्साहित कर सकता है। इस विषय पर विस्तृत विचार-विमर्श किया गया और इस संबंधी गारंटी मांगी गई और कहा गया कि इन फसलों की खरीद के लिए समझौता किया जाए। यह देश में फसली विभिन्नता को बढ़ावा देने में मदद करेगा, क्योंकि यह लोगों के लिए लाभदायक होगा। उन्होंने कहा कि आज भारत विदेशों से दालों का आयात करता है और अगर किसानों को लाभदायक मूल्य मिल जाए तो वे दालों का उत्पादन यहां कर सकते हैं।

पांच जिलों में इंटरनेट सेवाएं बंद करना निंदनीय

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के करीब पांच जिलों में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं, जिससे विद्यार्थियों की पढ़ाई पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि इन दिनों परीक्षाएं चल रही हैं और ऑनलाइन पढ़ाई की जा रही है, परंतु इंटरनेट सेवाओं को बंद करना अति निंदनीय है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि वह नहीं चाहते कि पंजाब का कोई भी नौजवान पानी की बौछारों या आंसू गैस के गोलों का सामना करे।

मसलों पर विचार के लिए केंद्र-किसानों का धन्यवाद

मसलों पर विचार करने, बातचीत के लिए आने के लिए केंद्र सरकार और किसानों का तह दिल से धन्यवाद करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा मुद्दों के हल के लिए यह सही प्लेटफार्म है। सीएम ने उम्मीद जताई कि आने वाले समय में किसानों और लोगों के बड़े हितों में बातचीत का दौर जारी रहेगा। राज्य सरकार पंजाब में अमन-शांति और सदभावना को बरकरार रखने के लिए वचनबद्ध है, जिसके लिए समूह पक्षों को साथ देना चाहिए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App