पोर्टल पर करें शिकायतों का पंजीकरण, जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान CM के अधिकारियों को निर्देश

By: Feb 7th, 2024 12:07 am

जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के अधिकारियों को निर्देश

दिव्य हिमाचल ब्यूरो—चंडीगढ़

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान फील्ड से लोगों द्वारा लिखित में दी गई शिकायतों का पंजीकरण जन संवाद पोर्टल पर करें और श्रेणीवार इनका शीघ्र समाधान करें। मुख्यमंत्री मंगलवार को जन संवाद पोर्टल पर दर्ज शिकायतों के समाधान के संबंध में समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में विकास एवं पंचायत तथा उच्चतर शिक्षा विभाग से संबंधित प्राप्त शिकायतों की समीक्षा की गई। मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास एवं पंचायत विभाग से संबंधित अधिकतर मामले इंजीनियरिंग वर्कस से जुड़े हैं, इसलिए अनुमान तैयार करने के लिए राजकीय विश्वविद्यालयों व बहुतकनीकी संस्थानों में सिविल इंजीनियर कर रहे अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को कनिष्ठ अभियंताओं के साथ जोड़ा जाए, ताकि कनिष्ठ अभियंताओं को अनुमान तैयार करने में सहयोग मिल सके। बैठक में जानकारी दी गई कि शीघ्र ही इंजीनियरिंग कार्य से जुड़े विभागों के कनिष्ठ अभियंताओं की सूची विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन उपलब्ध करवा दी जाएगी और तीन दिन में विद्यार्थी कनिष्ठ अभियंता के साथ काम करने के लिए विकल्प दे सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कार्यों की मैपिंग कर श्रेणीवार सूची बनाई जाए। बैठक में इस बात की भी जानकारी दी गई कि विकास एवं पंचायत विभाग से 23,364 विकास कार्य, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग से 2370 तथा शहरी स्थानीय निकाय विभाग से 1281 विकास कार्य सूचीवद्ध हैं। जन संवाद कार्यक्रम के दौरान शिकायतों के निपटान के लिए जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एके सिंह, बिजली निगमों के चेयरमैन पीके दास, सेवा का अधिकार आयोग के मुख्य आयुक्त टीसी गुप्ता तथा मुख्यमंत्री के सहलाहकार (सिंचाई) देवेंद्र सिंह को विशेष को जिम्मेवारी सौंपी गई है। इस अवसर पर अनुराग रस्तोगी, आनंद मोहन शरण, अनिल मलिक, वी उमाशंकर, राजीव रत्तन, कैलाश चंद्र शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

स्वास्थ्य मंत्री बोले, हर शहर में खुलेंगे पंचकर्म सेंटर

चंडीगढ़। हरियाणा के स्वास्थ्य, परिवार एवं आयुष मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य के प्रत्येक शहर में पंचकर्मा सेंटर स्थापित किए जाएंगें। इसके अलावा टूरिज्म स्थलों में भी टूरिज्म वेलनेस सेंटर स्थापित किए जाएंगें। आयुष मंत्री अनिल विज ने यह बात मंगलवार को आयुष विभाग के अधिकारियों के साथ आयोजित एक समीक्षा बैठक में कही। विज ने बताया कि 5500 आयुष योग सहायकों की भर्ती की जाएगी और उन्हें शहरी क्षेत्र के प्रतिष्ठित पार्कों, धर्मशालाओं एवं सामुदायिक केंद्रों में योग प्रशिक्षण का दायित्व सौपा जाएगा। ऐेसे ही आयुष योग निरीक्षक/कोच की पूर्व मंजूरशुदा पदों पर एचकेआरएन से भर्ती की जाएगी। इसके अलावा उन्होंने निर्देश दिए कि आयुष विभाग में जितने भी रिक्त पद है, उन्हें तत्काल भर्ती किया जाए। विज ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य के सभी गांवों में योग सहायक नियुक्त किए जाएं, ताकि सुदूर ग्रामीण क्षेत्र में भी योग को पहुंचाया जा सकें। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में योग प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जाए, ताकि लोगों को योग के लाभों के संबंध में जागरूक किया जा सके। विज ने जिला व राज्य स्तर पर आयुष योग सहायकों के प्रशिक्षण कार्यक्रमों को संचालित करने के भी निर्देश दिए। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि योग सहायकों के लिए एक साफटवेयर बनाया जाए ताकि उनकी उपस्थिति का पता चल सकें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App