संधोल को मिलेंगे गायनी-मेडिसिन स्पेशलिस्ट

By: Feb 25th, 2024 12:55 am

साहर में सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम में सीपीएस संजय अवस्थी ने दिया भरोसा, अस्पताल का काम भी जल्द होगा पूरा

निजी संवाददाता-संधोल
विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी से जूझ रहे संधोल क्षेत्र और इसे लेकर आंदोलन कर रहे महिला मंडलों को मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी के धर्मपुर से कुछ राहत मिली है। प्रदेश सरकार में लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सीपीएस संजय अवस्थी ने संधोल की साहर पंचायत में शनिवार को आयोजित सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम में इसे लेकर लोगों को आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा कि सिविल अस्पताल संधोल के भवन के बचे हुए निर्माण कार्य को समयबद्ध पूरा कराने के लिए जितनी धनराशि की जरूरत होगी, वह जल्द मुहैया कराई जाएगी। उन्होंने संधोल अस्पताल में डॉक्टरों के रिक्त पदों को प्राथमिकता पर भरने का भरोसा दिलाया। विशेषकर स्त्री रोग विशेषज्ञ और मेडिसिन के डॉक्टर मुहैया कराने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि कुछ ही दिनों में यह दो विशेषज्ञ चिकित्सक यहां भेज दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सुक्खू सरकार आत्मनिर्भर हिमाचल के निर्माण के लिए काम कर रही है। इसमें ग्रामीण क्षेत्रों की आर्थिक मजबूती महत्वपूर्ण है।

इसलिए सीएम ने बजट में ग्रामीण क्षेत्रों की आर्थिकी बढ़ाने पर फ ोकस किया है। उन्होंने कहा कि यह बजट हिमाचल के उज्ज्वल भविष्य का बजट है। वे मंडी जिले के धर्मपुर विधानसभा के संधोल क्षेत्र की सोहर पंचायत में शनिवार को आयोजित सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे थे। इस दौरान धर्मपुर के विधायक चंद्रशेखर उनके साथ रहे। कार्यक्रम में उपायुक्त अपूर्व देवगन समेत जिला और धर्मपुर प्रशासन के सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम में सभी विभागों में स्टॉल लगाकर जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। स्वास्थ्य और आयुष विभाग ने विशेष कैंप लगाकर लोगों का स्वास्थ्य जांचा। मुख्य संसदीय सचिव ने इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा प्रदेश सरकार की एक वर्ष की उपलब्धियों और योजनाओं की जानकारी देने के लिए लगाए गए स्टालों का अवलोकन किया।

विधायक चंद्रशेखर बोले, शिक्षा-स्वास्थ्य और खेलों में अव्वल बनेगा धर्मपुर
इस अवसर पर धर्मपुर के विधायक चंद्रशेखर ने मुख्य संसदीय सचिव का स्वागत करते हुए उन्हें क्षेत्र की स्थिति से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने धर्मपुर क्षेत्र के विकास लिए पैसे की कोई कमी नहीं रखी है। इससे क्षेत्र में शिक्षा और स्वास्थ्य की मजबूती के साथ साथ खेलों के क्षेत्र में सुविधाओं के विकास पर बल दिया जा रहा है। उन्होंने सभी विभागों को धर्मपुर के युवाओं के लिए स्वरोजगार के अवसर बनाने के लिए प्लान तैयार करने को कहा। विधायक ने क्षेत्र में रोड़ कनेक्टिविटी पर बड़े पैमाने पर सुधार की प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने बताया कि सीएम ने 25 जनवरी के धर्मपुर प्रवास के दौरान संधोल-धर्मपुर वाया सिद्धपुर तथा संधोल कोठुआंमढ़ी धर्मपुर सडक़ के स्तरोन्नयन को 10-10 करोड़ रुपए दिए हैं। विधायक ने कहा कि इसके अलावा बकर खड्ड से धर्मपुर कालेज रोड़ तथा झंगी सडक़ का स्तरोन्नयन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि धर्मपुर और संधोल के योजनाबद्ध विकास के लिए इन्हें नगर पंचायत के तौर पर विकसित करने के लिए काम किया जा रहा है। उन्होंने अधिकारियों को बल्लां नाले के तटीकरण की दिशा में काम निर्देश दिए।

कार्यक्रम के दौरान 16 पंचायतों की समस्याओं का समाधान
कार्यक्रम में संधोल क्षेत्र की 16 पंचायतों को शामिल किया गया था। इनमें संधोल के साथ नेरी, सोहर, दतवाड़, घनाला, गवैला, टोरखोला, देवगढ़, भदेहड़, बैरी, कोठुवां, धलारा, भूर, विंगा और सकलाणा ग्राम पंचायतें शामिल थीं। श्री अवस्थी ने इस दौरान लोगों की समस्याओं को सुना और उनके निपटारे के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। कार्यक्रम में लगभग 40 समस्याएं और 105 के करीब मांग प्रस्ताव प्राप्त हुए। मुख्य संसदीय सचिव ने सभी समस्याओं का मौके पर निपटारा करने के साथ मांग प्रस्तावों पर उपयुक्त कार्रवाई का भरोसा दिया। उन्होंने अधिकारियों को जन समस्याओं के समाधान के लिए जमीनी स्तर पर काम करने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने लोगों द्वारा रखी विभिन्न मांगों पर संबंधित विभागों को यथाशीघ्र विस्तृत रिपोर्ट बनाकर सौंपने को कहा। कार्यक्रम में मुख्यत राजस्व, सडक़ें, बस सेवा चलाने, आपदा राहत और ग्रामीण विकास इत्यादि से जुड़े मामले आए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App