156 करोड़ की सिंचाई योजना के लेफ्ट बैंक की टेस्टिंग शुरू

By: Feb 28th, 2024 12:16 am

नादौन क्षेत्र की 20 पंचायतों के 137 गांव होंगे लाभान्वित, पैदावार बढऩे से किसानों-बागबानों के आएंगे अच्छे दिन

कार्यालय संवाददाता-नादौन
नादौन तहसील की 156 करोड़ की महत्वकांक्षी मध्यम सिंचाई परियोजना के लेफ्ट बैंक की टेस्टिंग जैन इरिगेशन कंपनी द्वारा शुरू कर दी गई है। जल्द ही इस परियोजना के लेफ्ट बैंक का लाभ भी अब तहसील नादौन के किसानों- बागबानों को मिल पायेगा। इस परियोजना के मैनेजर विपन कुमार शर्मा व जूनियर मैनेजर विभू शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि मध्यम सिंचाई परियोजना नादौन अब अंतिम चरण में है। इस परियोजना के लेफ्ट बैंक की टेस्टिंग शुरू हो गई है, जिसमें टिल्लू व हरमंदिर जोन की टेस्टिंग कंपनी द्वारा शुरू कर दी गई है। कंपनी द्वारा बनाए गए मेन टैंक व सेक्टर टैंकों में पानी पहुंचा दिया गया है।

जल्द ही डिस्टिब्यूशन सिस्टम की टेस्टिंग शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इस परियोजना से तहसील नादौन की 20 पंचायतों के 137 गांव लाभान्वित होंगे और 2980 हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी। यह परियोजना दो भागों में विभाजित है लेफ्ट व राइट बैंक। परियोजना का राइट बैंक पिछले 3 सालों से निरंतर चलाया जा रहा है, जोकि 4 जोन चोड़ू, बड़ा, पुतडिय़ाल व जटुआ जोन के किसानों को उनके खेतों में सिंचाई के लिए पानी पहुंचा रहा है और अब लेफ्ट बैंक की टेस्टिंग शुरू कर दी गई है, जोकि 14 जोन में खेतों में सिंचाई के लिए पानी पहुंचाएगी। परियोजना जल शक्ति विभाग नादौन हमीरपुर के अंतर्गत बनाई जा रही है।

क्या कहते हैं एसडीओ अमित चौधरी
इस संबंध में जल शक्ति विभाग के एसडीओ अमित चौधरी ने बताया कि योजना के लेफ्ट बैंक की टेस्टिंग सफल रही है। शीघ्र ही क्षेत्र के किसानों और बागवानों को योजना के इस भाग का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। किसानों के लिए कारगर साबित होगी।

सिंचाई परियोजना नादौन अब अंतिम चरण में
मैनेजर विपन कुमार शर्मा व जूनियर मैनेजर विभू शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि मध्यम सिंचाई परियोजना नादौन अब अंतिम चरण में है। इस परियोजना के लेफ्ट बैंक की टेस्टिंग शुरू हो गई है, जिसमें टिल्लू व हरमंदिर जोन की टेस्टिंग कंपनी द्वारा शुरू कर दी गई है। कंपनी द्वारा बनाए गए मेन टैंक व सेक्टर टैंकों में पानी पहुंचा दिया गया है। जल्द ही डिस्टिब्यूशन सिस्टम की टेस्टिंग शुरू कर दी जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App