तुंगारेश्वर मंदिर

By: Feb 17th, 2024 12:26 am

वसई महाराष्ट्र के ठाणे जिले का एक जुड़वां शहर है, जिसका एक समृद्ध इतिहास है जो विभिन्न सांस्कृतिक और धार्मिक प्रभावों को समाहित करता है। यह शहर कई मंदिरों का घर है, जिनमें से प्रत्येक इस क्षेत्र के सांस्कृतिक और आध्यात्मिक ताने-बाने में योगदान देता है। वसई के प्रमुख मंदिरों में से एक है बेसिन किला (जिसे वसई किला भी कहा जाता है। बेसिन किले का ऐतिहासिक महत्त्व इसे एक उल्लेखनीय धार्मिक और सांस्कृतिक स्थल बनाता है। किला समय की कसौटी पर खरा उतरा है और क्षेत्र की ऐतिहासिक विविधता को दर्शाता है। वसई विरार में वज्रेश्वरी मंदिर भी है, जो देवी पार्वती के अवतार देवी वज्रेश्वरी को समर्पित है। यह मंदिर अपनी आध्यात्मिक आभा और स्थापत्य सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। भक्त आशीर्वाद लेने के लिए आते हैं और त्योहारों के दौरान मंदिर विशेष रूप से जीवंत होता है। इसके अलावा यहां पर भगवान शिव का मंदिर भी स्थित है, जिसे तुंगारेश्वर मंदिर के नाम से जाना जाता है।

यह मंदिर तुंगारेश्वर के सबसे ऊंचे पर्वतीय पठार पर जमीन से 2177 फुट की ऊंचाई पर पालघर जिला महाराष्ट्र में स्थित है। यह मंदिर हिंदू भगवान शिव को समर्पित है, जो तुंगारेश्वर प्रवेश द्वार से लगभग 3 से 4 किलोमीटर दूर है। मंदिर सुबह 5 बजे से शाम 6 बजे तक खुलता है। मंदिर में पीछे की तरफ राम कुंड भी है। तुंगारेश्वर मंदिर के बगल में देवी खोडियार माता जी का एक छोटा मंदिर भी है। भगवान और देवी के बारे में कहा जाने वाला तुंगारेश्वर उन भक्तों को आकर्षित करता है, जो विशेष अवसरों और त्योहारों के मौसम में इन दोनों मंदिरों में आते हैं।

इतिहास और किंवदंती : तुंगारेश्वर पांच पहाड़ों का एक संग्रह है, जिसमें कुछ बहुत पवित्र मंदिर हैं जैसे शिव, काल भैरव (शिव का अवतार) जगमाता मंदिर (भगवान शिव की पत्नी पार्वती का अवतार), बालयोगी सदानंद महाराज मठ। किंवदंतियों के अनुसार भगवान परशुराम ने इसी स्थान पर ‘तुंगा’ नामक राक्षस का वध किया था। यह मंदिर भगवान परशुराम के सम्मान में बनाया गया था। इसी स्थान पर भगवान परशुराम ने तपस्या की थी।

ऐसा माना जाता है कि आदि शंकराचार्य ने शूपारक के पास एक स्थान पर ध्यान किया था, जिसे अब सोपारा या नालासोपारा कहा जाता है। यह मंदिर प्राकृतिक रूप से एक विचित्र सुंदर बागीचे में स्थित है। गुंबद में एक त्रिशूल क्षितिज के विपरीत प्रभावशाली ढंग से खड़ा है। मंदिर का कमरा छोटा था, लेकिन रंगीन कांच के न्यूनतम कार्यों से खूबसूरती से सजाया गया है। कमरे के एक कोने पर जलता हुआ दीया और देवी का एक छोटा सा मंदिर है। केंद्र में मुख्य लिंग है, भगवान शिव जिसके चारों ओर पीतल का सर्प बना हुआ है। ऊपर एक पीतल की चौकी लटकी हुई है और उसमें से बूंद-बूंद करके पानी लिंग के ऊपर गिर रहा है। मंदिर में पवित्र ज्यामिति के कुछ प्रतीक भी हैं और मंदिर को वास्तु शास्त्र के अनुसार डिजाइन किया गया है। दूर-दूर से लोग दर्शन करने आते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App