टीटी जल आपूर्ति परियोजना को 71.58 करोड़, चंडीगढ़ नगर निगम ने रखा बजट, प्रशासक ने शुरू करवाया काम

By: Mar 3rd, 2024 12:06 am

चंडीगढ़ नगर निगम ने रखा बजट, प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित ने शुरू करवाया काम

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — चंडीगढ़

वेस्ट वॉटर मैनेजमेंट में सफलता हासिल करने के उद्देश्य से नगर निगम ने 71.58 करोड़ के अनुमानित बजट के साथ शहर में टेरिट्री ट्रीटीड जल आपूर्ति को मजबूत करने का काम शुरू किया। निगम ने शहर में सीवरेज पानी का 100 प्रतिशत ट्रीटमेंट हासिल कर लिया है और गैर-पेयजल उद्देश्यों के लिए ताजे पानी के उपयोग को कम करने के लिए टीटी पानी का उपयोग करने का लक्ष्य रखा है। इस कड़ी में शनिवार को पंजाब के राज्यपाल, यूटी चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित ने परियोजना के कार्य को शुरू करवाया।

इस मौके पर मेयर कुलदीप कुमार, प्रशासक के सलाहकार राजीव वर्मा, स्थानीय निकाय सचिव नितिन कुमार यादव, निगम कमिश्नर अनिंदिता मित्रा, सहित निगम के अन्य वरिष्ठ अधिकारी और निवासी भी उपस्थित रहे। सभा को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि यह परियोजना पीने के पानी के संरक्षण के लिए एक वरदान होगी, क्योंकि सिंचाई उद्देश्यों के लिए शहर में लगभग 20 एमजीडी टेरिट्री ट्रीटमेंट पानी का उपचार, आपूर्ति करने से कीमती पीने योग्य पानी की बचत होगी।

पार्कों, ग्रीन बेल्ट में सिंचाई के लिए मिलेगा पानी

मेयर कुलदीप कुमार ने कहा कि इस पहल के तहत शहर के सभी पार्कों, ग्रीन बेल्टों, रोड बर्म और राउंडअबाउट्स को सिंचाई के लिए उपचारित पानी मिलेगा। परियोजना के सफल समापन परए पुनर्नवीनीकृत पानी को औद्योगिक क्षेत्रए चरण-क और कक, चंडीगढ़ में उद्योगों को भी आपूर्ति की जाएगी। इस परियोजना के कार्यान्वयन से लगभग 20 से 25 मिलियन गैलन प्रति दिन (एमजीडी) पीने योग्य-ताजा पानी बचाने की उम्मीद है, जिससे महत्त्वपूर्ण भूजल संरक्षण होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App