पेपर मूल्यांकन को अतिरिक्त स्टाफ, समय पर आएगा रिजल्ट, कालेज छात्रों को नहीं होगी दिक्कत

By: Mar 24th, 2024 9:35 pm

स्टाफ रिपोर्टर — शिमला

प्रदेश की डिग्री कालेज में 28 मार्च से फाइनल परीक्षाएं करवाई जा रही हैं। इस बार पेपर मूल्यांकन का कार्य समय पर पूरा हो सके, इसके लिए डिग्री कालेज में अतिरिक्त स्टाफ हायर किया जाएगा। उच्च शिक्षा विभाग में सभी डिग्री कॉलेज को निर्देश जारी किए हैं कि पेपर के मूल्यांकन कार्य को समय पर निपटने के लिए असिस्टेंट और एसोसिएट प्रोफेसर सहयोग करेंगे। हर बार ये देखने में आता है कि मूल्यांकन कार्य समय पर पूरा नहीं हो पता है जिसके कारण इसके चलते रिजल्ट निकलने में भी दिक्कत आती है। समय पर छात्रों के रिजल्ट नहीं आ पाते और उन्हें तीन से चार महीना का इंतजार करना पड़ता है। ऐसा इस बार न हो, इसके लिए शिक्षा विभाग ने पहले ही सभी कालेजों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

इसमें कहा है गया है कि छात्रों का मूल्यांकन का कार्य समय पर निपटाए और यदि जरूरत पड़े, तो डिग्री कॉलेज इसके लिए खुद अपने लेवल पर एक्स्ट्रा शिक्षकों की ड्यूटी भी लगा सकते हैं। मूल्यांकन कार्य समय पर पूरा होगा, तो यूनिवर्सिटी प्रशासन को भी रिजल्ट बनाने में आसानी होगी। पेपर चैकिंग की प्रक्रिया स्कैनिंग के माध्यम से की जाएगी और परीक्षा परिणाम ईआरपी सिस्टम से जारी कियाजाएगा। करीब आठ करोड़ रुपए की लागत से हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में ईआरपी सिस्टम स्थापित किया गया है। एचपीयू का कहना है कि 40 दिनों के भीतर छात्रों का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा, ताकि वह अगले सेशन में जल्द से जल्द भाग ले सकें।

प्रदेश में बनाए गए हैं 157 परीक्षा केंद्र

पूरे प्रदेश में परीक्षाओं के लिए 157 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन परीक्षा केंद्रों में छात्र परीक्षाएं देगे। परीक्षा केंद्रों में 90 हजार छात्र परीक्षा में बैठेंगे जिसके लिए समय से सभी तरह की व्यवस्था रखने के निर्देश जारी किए गए हैं। कॉलेज प्रिंसिपल को भी समय से इंटरनल असेस्टमेंट भेजने के लिए कहा गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App