निजी अस्पताल पर जबरदस्ती टेस्ट करने के आरोप

By: Mar 21st, 2024 12:02 am

आंखों क ी सर्जरी करवाने आई बुजुर्ग महिला ने सीएमओ के पास दर्ज करवाई शिकायत

स्टाफ रिपोर्टर- मंडी
आंखों क ी सर्जरी करवाने आई 70 वर्षीय नर्मदा देवी ने एक निजी अस्पताल पर जबरदस्ती टेस्ट करने का आरोप लगाया है। महिला ने इस संबंध में सीएमओ मंडी को शिकायत की है। जिस पर स्वास्थ्य विभाग ने जांच के आदेश दिए हैं। शिकायतकर्ता के अनुसार 13 मार्च को उनकी दादी नर्मदा देवी आंखों का आपरेशन करवाने के लिए जोनल अस्पताल पंहुची थी। जोनल अस्पताल में बायोमैट्री की मशीन खराब होने के कारण अस्पताल ने उन्हें जोनल अस्पताल के नजदीक स्थित निजी स्वास्थ्य संस्थान में कुछ एक टेस्ट करवाने को कहा गया। महिला टेस्ट करवाने के लिए के एस अस्पताल पंहुची तो बायोमैट्री टेस्ट के साथ ही उसके कुछ अन्य टैस्ट भी बिना बताए कर दिए गए।

शिकायतकर्ता का कहना है कि कुछ टेस्ट जोनल अस्पताल में ही करवा दिए गए थे, जोकि सरकारी अस्पताल में निशुल्क होते हैं। परंतु निजी अस्पताल प्रबंधन द्वारा उन्हें अमान्य कहा गया और फिर से यह टेस्ट करवा दिए गए। मरीज के सरकारी अस्पताल में दाखिला होने के बावजूद के एस अस्पताल में ऑपरेशन करवाने का दबाव बनाया गया। शिकायतक र्ता का कहना है मेरे मना करने के बाद भी यह टेस्ट किए गए। उन्होंने कहा कि निजी अस्पताल में मरीजों को गुमराह करने का प्रयास किया जाता है और पैसे ऐंठने के चक्कर में टेस्ट किए जाते हैं। शिकायतकर्ता ने इस संदर्भ में मुख्य चिकित्सा अधिकारी के पास शिकायत दर्ज करवाई है। शिकायतकर्ता और मरीज नर्मदा देवी ने मामले को संज्ञान लेकर सख्त कार्रवाई करने की मांग की है। वहीं मरीज का हुआ अतिरिक्त खर्चा भी वापस करने को लेकर कहा है।

आरोप निराधार
निजी अस्पताल के प्रबंधक किरणवीर सिंह का कहना है कि अस्पताल पर लगाए गए आरोप निराधार हैं। अस्पताल प्रबधंन ने किसी भी मरीज के जबरन टैस्ट नहीं करवाए हैं। पर्ची पर बायोमैट्री टेस्ट और अन्य टैस्ट लिखे जाने पर ही मरीज के टेस्ट किए गए थे। अस्पताल पर लगाए गए यह आरोप गलत हैं।

होगी निष्पक्ष जांच
मुख्य चिकित्सा अधिकारी मंडी नरेंद्र कुमार भारद्वाज ने बताया कि इस संदर्भ में उन्हें शिकायत पत्र मिला है। डाक्टर पवनेश इस केस को देख रहे हैं। जल्द ही जांच शुरू कर दी जाएगी। वहीं उन्होंने आश्वासन दिया है कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस संदर्भ ने निष्पक्ष जांच की जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App