अनुराग ठाकुर ने हिमाचल-इंदौर रेल सेवा को दिखाई हरी झंडी

By: Mar 16th, 2024 12:17 am

केंद्रीय मंत्री ने प्रदेशवासियों को दिया एक और तोहफा, मथुरा-वृदंावन-उज्जैन महाकाल लोक के लिए भी सीधी रेल सेवा की सुविधा मिल पाएगी

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-ऊना
केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा कार्यक्रम व खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रदेशवासियों को केंद्र सरकार का एक और तोहफा देते हुए शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश को सीधे रेल मार्ग से मध्यप्रदेश के इंदौर से जोड़ते हुए ऊना हिमाचल-इंदौर रेल सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस रेल सेवा के माध्यम से देवभूमि हिमाचल के लोगो को मथुरा-वृदंावन तथा उज्जैन महाकाल लोक के लिए भी सीधी रेल सेवा की सुविधा मिल पाएगी। सप्ताह में दो बार ऊना से इंदौर के बीच अप-डाऊन करने वाली यह रेल गाड़ी ऊना से नंगलडैम,आनंदपुर साहिब,रोपड़,मोरिंडा,मोहाली,चंडीगढ़,अंबाला कैंट, सहारनपुर,निजामुद्दीन दिल्ली,फरीदाबाद,मथुरा,आगरा,ग्वालियर,शिवपुरी से उज्जैन महाकाल लोक होते हुए इंदौर पहुंचेगी।

हर सप्ताह गुरूवार व शुक्रवार को सुबह 5.30 बजे इंदौर से चलेगी तथा अगले दिन सुबह 8.35 बजे ऊना पहुंचेगी। वहीं शुक्रवार व शनिवार को यह रेल सेवा दोपहर 1.50 बजे ऊना से चलेगी तथा अगले दिन दोपहर 3.05 बजे इंदौर पहुंचेगी। इसके उपरांत केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने रेलवे स्टेशन ऊना में नवनिर्मित रेलवे फुटओवर ब्रिज का भी उदघाटन करते हुए इसे जनता को लोकार्पित किया। अनुराग ठाकुर ने कहा कि हिमाचल में ऊना तक रेल लाईन पहुंचने में 40 साल लग गए,लेकिन भाजपा की सरकारों के कार्यककाल में ऊना जिला में रेलवे नेटवर्क को विस्तार दिया गया तथा इसे ऊना से आगे अंब-अंदौरा तथा दौलतपुर चौंक तक पहुंचाया गया। इस रेल ट्रेक का विद्युतिकरण भी किया गया। उन्होंने कहा कि अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल को एक और तोहफा देते हुए करीब 43 करोड़ रूपए की लागत से वाशिंग स्टेशन की दौलतपुर चौंक रेलवे स्टेशन के लिए मंजूरी भी प्रदान कर दी है। रेल गाडिय़ों की वाङ्क्षशंग की सुविधा मिलने से यहां से भविष्य में अधिक संख्या में रेल गाडिय़ों का आभागमन संभव हो पाएगी। उन्होंने कहा कि दस दिनों के भीतर यह दूसरी रेल सेवा शुरू हुई है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऊना से हरिद्वार रेल सेवा की स्वीकृति प्रदान की थी,वहीं अब वृंदावन व उज्जैन महाकाल लोक तक देवभूमि के श्रदालु सीधी रेल सेवा का लाभ उठा पाएगें। उन्होंने कहा कि ऊना जिला से एक दर्जन से अधिक रेल सेवाएं देश के विभिन्न प्रमुख स्थानों के लिए जा रही है। इससे लोगों को यातायात का सस्ता व सुलभ विकल्प मिल पाया है। अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में आने वाली ट्रेनों को 16 से बढ़ाकर 24 बोगी का करने के लिए भी प्रयास जारी है।

पूर्व सैनिकों ने मोदी व अनुराग का जताया आभार

रेलवे स्टेशन ऊना में पूर्व सैनिकों ने गगरेट विस क्षेत्र के पूर्व विधायक राजेश ठाकुर के नेतृत्व में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर से भेंट कर गगरेट में पोलीक्लीनिक की स्थापना के लिए आभार जताया। एक्स सर्विसमेन लीग दौलतपुर के चेयरमेन कर्नल रिटार्यड जोङ्क्षगंद्र पाल,कर्नल रमेश पराशर,सूबेदार मेजर बृजमोहन,सूबेदार मेजर युद्ववीर सिंह,कै.मोहन लाल दत्ता,सूबेदार सुरेंद्र सिंह,रमन ठाकुर व अन्य ने गगरेट में पूर्व सैनिकों के लिए सामुदायिक भवन के शिलान्यास करने व पोलीक्लीनिक की मांग को पूरा करने के लिए आभार व्यक्त किया है। कर्नल जोगिंद्र पाल ने कहा कि पहले गगरेट व अंब के पूर्व सैनिको व उनके आश्रितों को उपचार के लिए ऊना पोलीक्लीनिक आना पड़ता था ।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App