प्रदेश के स्कूलों में कक्षा तीसरी-छठी के सिलेबस में बदलाव, नए सत्र से बदल जाएंगी किताबें

By: Mar 10th, 2024 12:06 am

एनसीईआरटी ने तैयार किया पाठ्यक्रम, पब्लिश होना बाकी

स्टाफ रिपोर्टर-शिमला
प्रदेश के स्कूलों में तीसरी और छठी कक्षा में अब छात्र नया सिलेबस पढ़ेंगे। एनसीईआरटी ने सिलेबस तैयार कर दिया है और अब इसे पब्लिश किया जाना बाकी है। नई किताबों के साथ-साथ ब्रिज कोर्स भी तैयार किए जा रहे हैं और इसके लिए अलग-अलग विषयों में कमेटी बनाई गई है। पुराने पैटर्न से शिफ्ट होकर अब नए सिलेबस की पढ़ाई होगी और पाठ्यचर्या परिवर्तन योजना के तहत ब्रिज कोर्स तैयार किए जा रहे हैं। ये ब्रिज कोर्स 25 मार्च तक एनसीईआरटी की वेबसाइट पर जारी करने की तैयारी है। सभी क्लासेज की नई पाठ्यपुस्तकें तैयार हो जाएंगी। एनसीईआरटी की तरफ से कक्षा तीसरी और छठीं की किताबों में बदलाव किया जा सकता है।

इसको लेकर एनसीईआरटी तैयारियों में जुट गया है। किताबें समय पर तैयार हो सकें, इसको लेकर पब्लिकेशन को भी निर्देश दे दिए गए है। पिछले वर्ष जुलाई 2023 में क्लास सेकेंड तक की नई पाठ्यपुस्तकें आ गई थीं और इस वर्ष तीसरी कक्षा में आने वाले बच्चों को नए सिलेबस के आधार पर ही पाठ्यपुस्तकें मिलेंगी। कक्षा तीसरी में आने वाले बच्चों को नई किताबों से पढ़ाई में कोई दिक्कत नहीं आएगी। हालांकि, यह बदलाव सिर्फ क्लास तीसरी से छठीं की किताबों में हो सकता है। प्रकाशन और वितरण के लिए मार्च की समय सीमा को देखते हुए प्रूफरीडिंग प्रक्रिया को तेज़ करने के लिए संपादकों को दो-तीन दिनों में समीक्षा करने की भी जिम्मेदारी दी गई है।

हैंडबुक अपलोड करने की तैयारी

नई पाठ्यपुस्तकों को तैयार करने में कई तरह की सावधानियां भी बरती जाएंगी। एनसीईआरटी द्वारा तैयार की जाने वाली नई किताबों को साथ-साथ डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी अपलोड किया जाएगा। इससे बच्चों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर किताबों से पढऩे का मौका मिलेगा। इसके लिए मंत्रालय ने दीक्षा प्लेटफॉर्म का चयन किया है। इसके अलावा मंत्रालय के एक अन्य डिजिटल प्लेटफार्म पर शिक्षकों के लिए तैयार की जाने वाली पुस्तिका यानी हैंडबुक को अपलोड किया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App