मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जांची चुनावों को लेकर तैयारियां

By: Mar 24th, 2024 12:55 am

राजकीय उत्कृष्ट वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शोघी में प्रस्तावित मतगणना केंद्र का किया निरीक्षण, पुलिस प्रशासन को दिए उचित सुरक्षा करने के निर्देश

सिटी रिपोर्टर—शिमला
मुख्य निर्वाचन अधिकारी हिमाचल प्रदेश मनीष गर्ग ने शनिवार को राजकीय उत्कृष्ट वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शोघी में प्रस्तावित मतगणना केंद्र का निरीक्षण किया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने इस दौरान जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन से मतगणना के लिए की जाने वाली तैयारियों का विस्तृत जायजा लिया। उन्होंने स्कूल में अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों के लिए निर्धारित स्ट्रांग रूम का भी निरीक्षण किया। उन्होंने संबंधित सभी अधिकारियों को इस संबंध में की जाने वाली तैयारियों को समयबद्ध तरीके से पूर्ण करने के निर्देश दिए, ताकि उम्मीदवार, राजनीतिक एजेंट, गणना कर्मी एवं लोगों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त शिमला अनुपम कश्यप ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को स्कूल में मतगणना के लिए की गई तैयारियों से अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि अगले सप्ताह दूसरी बैठक में राजनीतिक दलों के आईटी सेल व पीआर एजेंट को भी बुलाया गया है। उन्होंने बताया कि चुनाव से संबंधित शिकायतों के लिए टॉल फ्री नंबर 1950 चलाया गया है, जोकि 24&7 कार्यरत है। इसके अतिरिक्त सी-विजि़ल ऐप के माध्यम से भी शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है।

इस दौरान पुलिस अधीक्षक शिमला संजीव कुमार गांधी ने सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर राजनीतिक दलों को सभी प्रकार की अनुमति ‘सुविधा ऐप’ के माध्यम से प्रदान की जानी है। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त मतगणना के दिन परिसर में कनेक्टिविटी के लिए 2 समांतर नेटवर्क तथा चिकित्सा से संबंधित सभी तैयारियां पूर्ण कर ले। उन्होंने डाइस वेब सॉफ्टवेयर के माध्यम से जिला में अब तक कर्मचारियों का अपलोड किए गए डाटा के संदर्भ में भी जानकारी ली। उन्होंने विद्युत बोर्ड को इस दिन निर्बाध विद्युत आपूर्ति तथा जल शक्ति विभाग को पर्याप्त पानी की व्यवस्था उपलब्ध करवाने को भी कहा। सभी विभागीय अधिकारियों को लोकसभा चुनाव के संबंध में सभी प्रकार की तैयारियां समयबद्ध तरीके से पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी दलीप नेगी, अतिरिक्त उपायुक्त शिमला अभिषेक वर्मा, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी (प्रोटोकॉल) ज्योति राणा, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी (कानून एवं व्यवस्था) अजीत भारद्वाज, उपमंडलाधिकारी शिमला (शहरी) भानु गुप्ता, उपमंडलाधिकारी शिमला (ग्रामीण) कविता ठाकुर, तहसीलदार निर्वाचन राजेंद्र शर्मा सहित अधिकारी उपस्थित रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App