सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता पर चीन ने फिर लगाया अड़ंगा, क्या कहा, पढ़ें पूरी खबर

By: Mar 3rd, 2024 12:07 am

एजेंसियां — बीजिंग

चीन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में सुधारों को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है। चीन ने कहा है कि यूएनएसी में सुधारों का लाभ कुछ लोगों के स्वार्थों की पूर्ति के बजाय सभी सदस्य देशों को होना चाहिए। चीन की यह टिप्पणी भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर के उस बयान के कुछ दिनों बाद आई है, जिसमें उन्होंने कहा था कि एक गैर-पश्चिमी देश यूएनएससी सुधारों को रोक रहा है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने कहा कि जब यूएनएससी सुधारों की बात आती है, तो सदस्य देशों को गंभीर और गहन परामर्श के माध्यम से पैकेज समाधान के लिए व्यापक संभव सहमति हासिल करने की जरूरत होती है। माओ निंग ने कहा कि चीन का मानना है कि सुरक्षा परिषद में सुधार से विकासशील देशों का प्रभाव और प्रतिनिधित्व प्रभावी ढंग से बढऩा चाहिए। अधिक छोटे और मध्यम आकार के देशों को संगठन के निर्णय लेने में भाग लेने का अवसर मिलना चाहिए। दरअसल, भारत ने खुद को जापान, जर्मनी और ब्राजील के साथ विस्तारित यूएनएससी में स्थायी सीट के लिए दावा पेश किया है।

इजरायली हमले में दस और फिलिस्तीनी मारे गए

यरुशलम। गाजा में आम नागरिकों की मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। अभी गुरुवार को गाजा में 110 नागरिकों की मौत की आग ठंडी भी नहीं पड़ी थी कि राफाह में 10 और फिलिस्तीनियों के मारे जाने की खबर सामने आई है। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि शनिवार को राफा में एक तंबू पर हुए इजरायली हमले में कम से कम 10 फिलिस्तीनी मारे गए। इस दौरान कई घायल भी हुए हैं। यह हवाई हमला राफा के उपनगर तेल अल-सुल्तान में अमीरात अस्पताल के बाहर हुआ। हमला उस क्षेत्र पर हुआ, जहां विस्थापित फिलिस्तीनी शरण ले रहे हैं।

साउथ अफ्रीका में दबोचा पीएफआई का मोस्ट वांटेड

नई दिल्ली। हिंदू कार्यकर्ता रुद्रेश की हत्या के मुख्य आरोपी मोहम्मद गौस नियाजी को पकडऩे में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को बड़ी सफलता हाथ लगी है। उसने साउथ अफ्रीका से नियाजी को गिरफ्तार कर लिया है। केंद्रीय एजेंसी लगातार उसकी तलाश में जुटी हुई थी। उसने आरोपी की जानकारी देने वाले को पांच लाख रुपए का इनाम भी देने की घोषणा की थी और वह पीएफआई का बड़ा चेहरा था। दरअसल, बंगलुरु में साल 2016 में आरएसएस स्वयंसेवक रुद्रेश की हत्या कर दी गई थी। हत्या के बाद आरोपी फरार हो गया था और अलग अलग देशों में ठिकाना बनाया हुआ था।

ग्रैमी पुरस्कार विजेता गायक को गीत गाने पर सुनाई तीन साल की सजा

दुबई। ईरान ने अपने ही एक गायक को गीत गाने पर तीन वर्ष की कड़ी सजा सुनाई है। यह गायक ग्रैमी पुरस्कार विजेता रह चुका है। गायक की गलती सिर्फ यह थी कि उसने ईरान में गत वर्ष बुरका के खिलाफ चल रहे आंदोलन में प्रदर्शनकारियों के लिए गीत गा दिया था। मगर यह बात ईरान सरकार को नागवार गुजरी। लिहाजा उसने गायक को सजा देने का फैसला सुनाया। बता दें कि ईरान में म्हसा अमीनी की मौत को लेकर 2022 में हुए प्रदर्शनों के समर्थन में अपने गीत को लेकर ग्रैमी पुरस्कार विजेता इस गायक को यह सजा सुनाई गई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App