व्हाट्सऐप पर हर मैसेज के लगेंगे पैसे

By: Mar 29th, 2024 12:08 am

पहली जून से लागू होगा सोशल मैसेजिंग ऐप का बड़ी फैसला, कंपनी की बढ़ेगी कमाई

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— नई दिल्ली

मेटा ओन्ड व्हाट्सऐप की ओर से इंटरनेशनल वन-टाइम पासवर्ड की एक नई कैटेगरी पेश की है। इससे भारत में बिजनेस मैसेज भेजने की कीमत में इजाफा होगा। व्हाट्सऐप के इस कदम से कंपनी की कमाई में इजाफा होने की उम्मीद है। रिपोर्ट के मुताबिक, इंटरनेशनल मैसेज की कीमत पहले से 20 गुना ज्यादा बढ़ गई है। हालांकि आम यूजर्स पहले की तरह फ्री में व्हाट्सऐप इस्तेमाल करते रहेंगे। नए फैसले का अगर बिजनेस एसएमएस पर होगा। व्हाट्सऐप की नई इंटरनेशनल मैसेज कैटेगरी के तहत प्रति मैसेज में 2.3 रुपए देने होंगे। यह नियम पहली जून से लागू हो जाएगा।

इसका असर भारत और इंडोनेशिया दोनों देशों के कारोबार पर देखने को मिलेगा। व्हाट्सऐप के नए फैसले से इंटरनेशनल कंपनियों जैसे अमेजन, गूगल और माइक्रोसॉफ्ट का कम्यूनिकेशन बजट बढ़ जाएगा। दरअसल नॉर्मल इंटरनेशनल वेरिफिकेशन ओटीपी के मुकाबले व्हाट्सऐप से वेरिफिकेशन करना सस्ता होता था।

पहले क्या थे रेट

इससे पहले तक लोकल एसमएस भेजने के लिए टेलिकॉम कंपनियां 0.12 पैसे प्रति मैसेज चार्ज करती थीं, जबकि इंटरनेशनल प्राइस 4.13 रुपए प्रति मैसेज था, जबकि व्हाट्सऐप की ओर से इंटरनेशनल मैसेज के लिए 0.11 पैसे प्रति एसएमएस चार्ज किया जाता था, जिसे बढक़र 2.3 रुपए प्रति मैसेज कर दिया गया है।

भारत विशाल मार्केट

बता दें कि भारत में एंटरप्राइजेज मैसेज में रैपिड ग्रोथ दर्ज की जा रही है, जिसका मार्केट शेयर करीब 7600 करोड़ रुपए हो गया है। इसमें एसएमएस, पुश मैसेज, ओटीपी वेरिफिकेशन, ऐप्लिकेशन लॉगिन, वित्तीय लेन-देन, सर्विस डिलीवरी जैसे मैसेज शामिल हैं।

जियो-एयरटेल को फायदा

व्हाट्सऐप चार्ज कम होने की वजह से अमेजन, फ्लिपकार्ट जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप को बतौर वेरिफिकेशनस और मैसेजिंग टूल इस्तेमाल करते थे, जिसकी वजह से एयरटेल और जियो जैसी कंपनियों को नुकसान हो रहा था। हालांकि नए फैसले के बाद टेलिकॉम कंपनियों को फायदा होने की उम्मीद है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App