व्हाट्सऐप पर लॉटरी का झांसा दे रहे ठग; सतर्क न रहे, तो शातिर खाली कर देंगे आपका बैंक खाता

By: Mar 22nd, 2024 12:07 am

साइबर सेल ने जारी की एडवाइजरी; सतर्क न रहे, तो शातिर खाली कर देंगे आपका बैंक खाता

स्टाफ रिपोर्टर — शिमला

साइबर ठग आए दिन लोगों को ठगने के लिए नए नए तरीके आजमा रहे हैं। अब साइबर ठगों की नजर व्हाट्सऐप यूजर्स पर है, क्योंकि इसकी संख्या बहुत ज्यादा है। इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप आजकल हैकिंग का शिकार होता जा रहा है। व्हाट्सऐप पर एक नया घोटाला सामने आया है और स्कैमर्स अब लोगों को ठगने के लिए लॉटरी का झांसा दे रहे हैं। इस तरह की ठगी के मामले सामने आने पर साइबर सेल शिमला ने भी इस बारे में एडवाइजरी जारी की है। बताया जा रहा है कि ऐसे अधिकतर स्कैमर्स विदेशों में स्थित हैं और एक संदेश के साथ भारतीयों को आकर्षित करते हैं। उन्होंने कहा ऐसा कोई मैसेज आता है, तो उस मैसेज को इग्नोर कर दें, क्योंकि यह फ्रॉड है। व्हाट्सऐप संदेश नोट करता है कि उस पंजीकृत नंबर को लॉटरी के लक्की ड्रा प्रतियोगिता में चुना गया है और उपयोगकर्ताओं को 25 लाख रुपए नकद इनाम मिलेगा।

ऐसे साइबर धोखाधड़ी में, धोखेबाज अनजान नंबरों से पीडि़तों को व्हाट्सऐप संदेश भेजते हैं। उनमें से ज्यादातर +92, पाकिस्तान के आईएसडी कोड से शुरू होते हैं। 25 लाख और उस लॉटरी का दावा करने के लिए उन्हें किसी ऐसे व्यक्ति से संपर्क करना होगा, जिसका नंबर उसी व्हाट्सऐप संदेश में दिया गया हो। जब पीडि़त राशि का दावा करने के लिए वहां दिए गए नंबर पर संपर्क करता है, तो धोखेबाज उसे बताता है कि उन्हें पहले लॉटरी के प्रसंस्करण के साथ जीएसटी आदि के लिए एक निश्चित वापसी योग्य राशि का भुगतान करने की आवश्यकता है। जब पीडि़त उस पैसे को जमा कर देता है, तो वे किसी बहाने से ज्यादा पैसे की मांग करने लगते हैं।

ऐसे करें शिकायत

डीआईजी साइबर क्राइम मोहित चावला ने बताया कि ठगी का शिकार हुए लोग कथित व्यक्ति/वेबसाइट के संपर्क में आने और उसके बाद होने वाली धोखाधड़ी के बारे में बताते हुए शिकायत के संक्षिप्त तथ्य, एसएमएस का स्क्रीनशॉट/कापी लें और स्पष्ट रूप से दिखाई देना चाहिए। दस्तावेजी साक्ष्य एकत्र करें जैसे स्क्रीनशॉट, बैंक लेनदेन विवरण आदि उपरोक्त दस्तावेजों के साथ पूरी घटना का वर्णन करते हुए अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App