बेलचे से काट दिया ग्लेशियर…खुद रास्ता बनाने जुटे लोग

By: Mar 11th, 2024 12:17 am

बर्फबारी से बंद हुए चौखंग-नैनगार के रास्ते के काम में जुटे लोग, बीआरओ के जवानों ने संभाला सडक़ों की बहाली का जिम्मा

कार्याल संवाददाता-कुल्लू
लाहुल घाटी में हुई बर्फबारी के बाद अभी भी लोगों की मुश्किलें कम नहीं हुई है। सडक़े बंद होने से घाटी में रहने वाले लोगों को कई समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। ऐसे में जहां बीआरओ ने सडक़ों से बर्फ हटाने का काम शुरू किया है। वहीं, ग्रामीण भी अपने लिए रास्ता बनाने में जुट गए हैं। घाटी में माइनस तापमान के बीच भी इस ग्रामीणों का हौसला नहीं डगमगाया और अपने पैदल चलने के लिए रास्ता बनाने में सभी लोग ग्लेशियर काट रास्ता बनाने में जुट गए हैं। लाहुल-स्पीति के उपमंडल लाहुल के अंतर्गत आने वाले चौखंग,नैनगार से ऐसी ही तस्वीर सामने आई है। जहां ग्रामीण अपने लिए पैदल चलने का रास्ता बनाते नजर आ रहे हंै।

यहां के ग्रामीण बेलचे से ग्लेशियर काट कर पैदल चलने को रास्ता बना रहे है, ताकि जल्द से जल्द काम पूरा हो सके। इन गांव चौखंग, नैनगार से होकर यह रास्ता पवित्र नीलकंठ महादेव के लिए जाता है। इसलिए ग्रामीणों ने। खुद ही बेलचे उठा कर बर्फ काटना शुरू कर दिया, ताकि जल्द से जल्द इस रास्ते को बहाल किया जा सके। लाहुल स्पीति के उपमंडल लाहुल के अंतर्गत आने वाले इलाका चौखंग, नैनगार के ग्रामीण बेलचे से ग्लेशियर काट कर बना रहे पैदल चलने को रास्ता बना रहे हैं। नीलकंठ महादेव के लिए गांव चौखंग, नैनगार से होकर यह रास्ता जाता है। आने वाले दिनों में बाहर से आने वालों को कोई परेशानी न हो, इसलिए लोग खुद ही जुट गए हैं।

फिर बदला मौसम

केलांग। लाहुल स्पीति और कुल्लू जिला का मौसम एक बार फिर बदल गया। रविवार को आसमान पर दिन भर बादल छाए रहे और इससे बर्फीली हवाओं का दौर चलता रहा। वहीं, मौसम विज्ञान केंद्र की मानें तो कल से तीन दिन के लिए एक बार फिर से दोनों जिलों के बर्फीले इलाकों में बर्फबारी के आसार हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App