यहां बागियों का स्वागत, वहां अपने ही घर में बगावत

By: Mar 29th, 2024 12:05 am

कांग्रेस से आए नेताओं की भाजपा में आवभगत से पार्टी के कई नेता नाराज

स्वागत समारोह से गायब रहे दिग्गज, कुछ पार्टी के खिलाफ जाने को तैयार

नालागढ़ भाजपा में नहीं थम रहा बवाल

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — नालागढ़

केएल ठाकुर की एंट्री के बाद से नालागढ़ भाजपा में मचा घमासान शांत होने का नाम नही ले रहा है। पूर्व विधायक लखविंद्र राणा खुले तौर पर केएल ठाकुर के खिलाफ मोर्चा खोले हुए हैं। यही वजह रही की गुरुवार को केएल ठाकुर के स्वागत समारोह से लखविंद्र राणा समेत मंडल भाजपा ने किनारा कर लिया। केएल ठाकुर की एंट्री के खिलाफ मुखर हुए लखविंद्र राणा को शांत करने के लिए बीते दिनों भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने प्रयास किए थे लेकिन राणा का न गुस्सा शांत हुआ, न तेवर कम हुए। उल्लेखनीय है की राज्यसभा चुनावों में वोटिंग के बाद से निर्दलीय केएल ठाकुर भाजपा के संग है।

भाजपा ने पुराने सिपाही केएल ठाकुर को बाकायदा पार्टी में वापसी करवाने के साथ साथ आगामी उपचुनाव के लिए पार्टी प्रत्याशी के तौर पर मैदान में उतार दिया है। केएल ठाकुर के भाजपा में आने के साथ ही पूर्व प्रत्याशी लखविंद्र राणा समेत नालागढ़ भाजपा मंडल असहज हो उठा है। गुरुार को केएल ठाकुर के स्वागत में आयोजित समारोह में नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर बतौर मुख्यतिथि पहुंचे थे, लेकिन लखविंद्र राणा, भाजपा मंडल व राणा सर्मथकों ने इस कार्यक्रम से दूरी बनाए रखी। नालागढ़ भाजपा में मचे इस घमासान के आने वाले दिनों में बढऩे के पूरे आसार हैं। राणा कह चुके हैं कि भाजपा का यह निर्णय किसी भी सूरत में स्वीकार नहीं किया जाएगा।

लखविंद्र राणा बीजेपी का साथ देंगे

नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर से लखविंद्र राणा के कार्यक्रम में न आने के सवाल पर कहा कि उन्हें उम्मीद है कि राणा पार्टी का साथ देंगे। उन्होंने कहा कि लखविंद्र राणा से बात करेंगे। जयराम ठाकुर ने कहा कि जब चार जून को लोकसभा और हिमाचल के विधानसभा उपचुनाव के नतीजे आएंगे, तो देश और प्रदेश में भाजपा की सरकार बनेगी। नालागढ़ में भाजपा नेता केएल ठाकुर के स्वागत समारोह में पहुंचे नेता प्रतिपक्ष ने सुक्खू सरकार पर जमकर हमला बोला।

कार्यक्रम के बारे में नहीं थी कोई जानकारी

भाजपा मंडल अध्यक्ष मनोहर लाल ठाकुर ने कहा कि हमें कार्यक्रम की सूचना ही नहीं थी। उन्होंने कहा कि वैसे भी मुझे व मंडल के कई पदाधिकारियों को धमकियां दी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे हालातों में वहां जाना संभव नहीं था।

स्वागत समारोह में जाने का सवाल ही नहीं उठता

पूर्व विधायक लखविंद्र राणा ने कहा कि केएल ठाकुर के स्वागत समारोह में जाने का सवाल ही नहीं उठता। पार्टी का केएल ठाकुर को भाजपा में लेने का निर्णय घातक साबित होगा। उन्होंने कहा कि केएल ठाकुर की वापसी के लिए न तो मेरी और न ही कार्यकर्ताओं की सहमति ली गई। भाजपा का निर्णय कार्यकर्ताओं, समर्थकों की भावनाओं के खिलाफ है और इस निर्णय से वह व उनके समर्थक बहुुत आहत है। लखविंद्र राणा ने कहा कि वह कार्यकर्ताओं व समर्थकों की सहमति अनुसार ही अगला कदम उठाएंगे।

सारी जिंदगी जिन्हें कोसते रहे, आज उन्हीं का किया स्वागत

भाजपा ने पुराने नेताओं-कार्यकर्ताओं ने दिल पर पत्थर रख फूलों संग किया नए सदस्यों का वेलकम

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — हमीरपुर

‘अपने होठों पर तबस्सुम को सजाए बैठे हैं। जख्म गहरे हैं मगर छिपाए बैठे हैं…।’ एक शायर की लिखी ये पक्तियां इतना समझाने के लिए काफी हैं कि दिल न चाहे भी तो कई बार चलना पड़ता है। कुछ ऐसा ही मंजर गुरुवार को जिला हमीरपुर में उस वक्त देखने को मिला, जब कांग्रेस से बागी होकर भाजपा ज्वाइन करने वाले दो पूर्व विधायक और एक निर्दलीय विधायक का स्वागत करने के लिए भाजपा के आम कार्यकर्ता से लेकर दिग्गज नेता फूलों की मालाएं हाथ में लिए खड़े नजर आए। भाजपा के वे नेता उनके समर्थन में नारेबाजी करते हुए भी नजर आए, जो कभी अपने प्रेस बयानों, तो कभी जनसभाओं में उनका ‘चीरहरण’ करने में कोई कसर नहीं छोड़ा करते थे। इन स्वागत समरोहों से एक संदेश यह भी गया कि भाजपा एक अनुशासित पार्टी है और हाइकमान के आदेश यहां सर्वोपरि होते हैं और सबको मानने पड़ते हैं

गुरुवार को सुजानपुर के पूर्व विधायक राजेंद्र राणा, बड़सर के एक्स एमएलए इंद्रदत्त लखनपाल और हमीरपुर से निर्दलीय विधायक आशीष शर्मा जैसे ही अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों में पहुंचे, तो तीनों मंडलों के अध्यक्षों प्रो. विक्रम राणा, जसवीर पटियाल व आदर्शकांत से लेकर महिला मोर्चा, युवा मोर्चा से लेकर पूर्व विधायक, पूर्व जिलाध्यक्ष व प्रदेश कार्यकारिणी सदस्यों सिकंदर कुमार, राकेश जम्वाल व विक्रम ठाकुर समेत काफी संख्या में भाजपा वर्कर्ज ने उनका स्वागत किया। इस दौरान तीनों नेताओं के समर्थक, जो कि पूर्व में कांग्रेस विचारधारा से जुड़े रहे हैं, वे भी मौजूद रहे। इन स्वागत कार्यक्रमों के दौरान फिलहाल राजेंद्र राणा के अलावा किसी का खुलकर विरोध नहीं हुआ। राजेंद्र राणा का विरोध करने वाले भी कांग्रेस के कुछ लोग अणु चौक पर ही नजर आए। यहां राणा को काले झंडे दिखाए गए । उधर, इन नेताओं के स्वागत कार्यक्रमों में भाजपाइयों की वो फौज खड़ी थी, जिनके निशाने पर हमेशा ये तीनों कभी रहा करते थे। तीनों विस क्षेत्रों में हुई जनसभाओं में मंडल अध्यक्षों से लेकर सभी भाजपा नेताओं ने बारी-बारी से अपने संबोधन में उपुचनाव में सबसे उनका समर्थन करने की अपील भी की।

कांग्रेस नेताओं ने राणा को दिखाए काले झंडे

हमीरपुर — कांग्रेस छोडक़र भाजपा में शामिल हुए हमीरपुर के तीन पूर्व विधायक गुरुवार को अपने-अपने गृह क्षेत्रों में पहुंचे। तीनों कार्यक्रमों में अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की गई थी। बड़सर और हमीरपुर में तो स्वागत कार्यक्रम शांतिपूर्वक हो गए, लेकिन सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र के स्वागत कार्यक्रम से पूर्व बवाल हो गया। दरअसल राजेंद्र राणा का स्वागत कार्यक्रम अणु चौक से आगे एनआईटी गेट के पास रखा गया था, जहां से यह विधानसभा क्षेत्र शुरू होता है। शुक्रवार सुबह साढ़े 11 बजे के करीब जैसे ही राजेंद्र राणा का काफिला अणु चौक से निकला, तो वहां सडक़ किनारे कालेज गेट की दीवार के पास अचानक कुछ कांग्रेस के कार्यकर्ता और एनएसयूआई के पदाधिकारी आ पहुंचे और राजेंद्र राणा के काफिले को काले झंडे दिखाने शुरू कर दिए। इस दौरान राजेंद्र राणा के खिलाफ सबने जमकर नारेबाजी की। अचानक उस तनावपूर्ण माहौल में कांग्रेस का एक कार्यकर्ता भीड़ से निकलकर राणा की गाड़ी की ओर बढ़ा, लेकिन पुलिस जवानों ने उसे रोक दिया। इस दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं की पुलिस के साथ हल्की धक्का-मुक्की भी हुई।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App