ऊना जिला में आया तपती गर्मी का मौसम

By: Mar 10th, 2024 12:45 am

अधिकतम पारा पुहंचा 26.6 डिग्री सेल्सियस, दिन-प्रतिदिन जिला के अधिकतम तापमान में दर्ज की जा रही बढ़ोतरी

स्टाफ रिपोर्टर-ऊना
जैसे-जैसे दिन व्यतीत हो रहे हैं, उसी तरह दिन-प्रतिदिन जिला ऊना में गर्मी का स्तर बढ़ रहा है। मार्च माह के चलते सुबह-शाम अभी भी ठंड का स्तर बना हुआ है, लेकिन अब दिन के समय लोगों को चुभती गर्मी ने सताना शुरू कर दिया है। शनिवार को जिला ऊना का अधिकतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था तो न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस मापा गया। अगर पिछल्े 24 घंटे की बात करें तो जिला ऊना के अधिकतम व न्यूनतम तापमान में एक डिग्री सेल्सियस पारे की कमी दर्ज की गई है। शुक्रवार को जिला ऊना का अधिकतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था तो न्यूनतम तापमान 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। बता दें कि मौसम विभाग ने जनवरी माह में तीन बार माइनस में न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया है तो एक बार 0.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सर्दी से भरे जनवरी माह में ठंड के कारण हर वर्ग के लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। विभाग ने 24 जनवरी को जिला ऊना का न्यूनतम तापमान माइनस 1.2 डिग्री सेल्सियस, 17 जनवरी को माइनस 1.0 डिग्री सेल्सियस व 15 जनवरी को अब तक का सबसे कम न्यूनतम तापमान 1.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था।

अगर जिला ऊना के अधिकतम तापमान की बात करें तो 22 जनवरी को जिला का अधिकतम तापमान 9.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। वहीं, मौसम विभाग के पुराने आंकड़े देखेंगे तो जिला ऊना में 2015 में माइनस 1.2 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम पारा दर्ज किया गया था। वहीं, शहर ऊना के लोगों में राज कुमार, विपन कुमार, दया, राहुल शर्मा, प्रेम कुमार, दयावंती, रोहानी, प्रेमा, रोमन, दिया, प्रिया, काजल, अजय, कमला, अनु, प्रीत, शालू, बीनू, सतीश कुमार, रविंद्र कुमार, पिहू, दिनेश कुमार, बलविंद्र ङ्क्षसह, कुलविंद्र ङ्क्षसह, राजेंद्र कुमार, मोहन लाल, अश्वनी कुमार, दरवारा लाल, भीम सिंह, मोहन वर्मा, जगतार शर्मा आदि ने कहा कि इस बार सर्दी के मौसम के कारण भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। करीब एक दशक के बाद ऐसी जिला ऊना में इतनी भयंकर सर्दी देखने को मिली।

जिससे हर वर्ग के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। परंतु अब गर्मी का मौसम शुरू होने से लोगों को अभी से ही मई व जून माह की प्रचंड गर्मी का डर सता रहा है। वहीं इस मौेेसम में बायरल फ ीवर ने भी लोग जकड़ेे हुए हैं अस्पतालों में ज्यादातर खांसी जुकाम के मरीज पंहुच रहे है जो कि साथ में बुखार की भी शिकायत कर रहे हैं वही डाक्टरों ने कहा है कि यह जाता हुआ सर्दी का मौसम है इसलिए सावधानी लोग बरते और अपनी सेहत का ख्याल रखें, किसी प्रकाार की समस्या होने पर चेकअप करवाऐ, वहीं अब गर्मी का अहसास करने लगे है

बारिश के आसार नहीं, बढ़ेगी ऊना की गर्मी
वहीं, मौसम विशेषज्ञ विनोद कुमार शर्मा ने कहा कि आने वाले दिनों में बारिश होने के कोई भी आसार नहीं है। जिससे जिला में दिन-प्रतिदिन का गर्मी बढ़ रही है। हालांकि अभी तक मौसम सामान्य है, लेकिन अगले माह लोगों को गर्मी के कारण भारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App