आईपीएल मैच-दलाईलामा की टीचिंग से चमकेगा पर्यटन कारोबार

By: Mar 29th, 2024 12:56 am

धमर्गरु दलाईलामा की दीर्घायु के लिए तीन अप्रैल को होगी विशेष प्रार्थना, आध्यात्मिक गुरु 19 से 20 अप्रैल तक देंगे प्रवचन
नगर संवाददाता, मकलोडगंज
अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थल में शुमार मकलोडगंज-धर्मशाला पर्यटन कारोबार को अब एक बार फिर धर्मशाला स्टेडियम में होने वाले आईपीएल मैच और दलाईलामा की टीचिंग से पटरी पर लौटने की आस बंधी है। इसके साथ ही बौद्धनगरी मकलोडगंज में धर्मगुरु दलाईलामा की दीर्घायु के लिए होने वाले विशेष प्रार्थना सभा और टीचिंग को लेकर पर्यटकों की संख्या बढऩे की उम्मीद जगी है। इसके साथ ही भारत-इंग्लैंड टेस्ट मैच के बाद पांच और नौ मई को एचपीसीए स्टेडियम में होने वाले टाटा आईपीएल मैच को लेकर पर्यटन कारोबार को पंख लगने की उम्मीद है। तिब्बतियों के सर्वोच्च धर्मगुरु दलाईलामा की दीर्घायु के लिए तीन अप्रैल को विशेष प्रार्थना सभा और 19 से 20 अप्रैल तक होने वाले टीचिंग को लेकर आने वाले दिनों में एक बार फिर पर्यटकों की संख्या बढऩे के साथ ही पहाड़ पर पर्यटन कारोबार भी उड़ान भरेगा। पर्यटन नगरी मकलोडगंज स्थित चुगलाखंग बौद्ध मठ में तिब्बतियों के सर्वोच्च धर्मगुरु दलाईलामा की दीर्घायु के लिए तीन अप्रैल को विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन किया जाएगा। प्रार्थना सभा का आयोजन विभिन्न तिब्बती समूहों द्वारा किया जा रहा है।

इस प्रार्थना सभा का लाइव वेबकास्ट भी किया जाएगा। इस वेबकास्ट को न केवल भारत बल्कि चीन, जर्मन, वियतनाम, मंगोलियन तथा ताईवान व रशियन भाषा में भी उपलब्ध करवाया जाएगा। प्रवचन और दीर्घायु प्रार्थना कार्यक्रम का तिब्बती, चीनी, जापानी, हिंदी, स्पैनिश, फै्रंच नेपाली, लद्दाखी, नेपाली सहित अन्य भाषाओं में लाइव प्रसारण किया जाएगा। प्रवचन कार्यक्रम में हिस्सा लेने के इच्छुक अनुयायी दलाईलामा टीचिंग वेबसाइट पर अपना ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं। अब मौसम में परिवर्तन होने के साथ वीकेंड पर आने वाले पर्यटकों की संख्या में इजाफा होने लगा है। वहीं होटल कारोबारियों की मानें तो आने वाले समय में इस संख्या में इजाफा हो सकता है।

होटलों के लिए एडवांस बुकिंग शुरू
होटल एंड रेस्तरां एसोसिएशन स्मार्ट सिटी के अध्यक्ष राहुल धीमान ने बताया कि पर्यटन नगरी मकलोडगंज में होटल कारोबार धीरे-धीरे पटरी पर लौटने लगा है। अप्रैल माह में होने वाली दलाईलामा की टीचिंग को लेकर देश-विदेश के पर्यटकों की एडवांस बुकिंग शुरू हो गई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App