ज्वाइंट टास्क फोर्स जांचेगी अब उद्योगों की सुरक्षा

By: Mar 3rd, 2024 12:02 am

बीबीएन विकास प्राधिकरण की सीईओ सोनाक्षी सिंह तोमर बोलीं, सरकार से मंजूरी मिलने के बाद सुरक्षा मानकों के अनुसार होगा काम

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-बीबीएन
बीबीएन विकास प्राधिकरण की सीईओ सोनाक्षी सिंह तोमर ने कहा कि बद्दी -बरोटीवाला- नालागढ़ क्षेत्र के उद्योगों के विकास व निगरानी के लिए एक ज्वाइंट टास्क फोर्स का गठन किया जा रहा है। टॉस्क फोर्स के गठन का प्रारूप तैयार कर लिया गया है और जल्द ही आलाधिकारियों व सरकार का अप्रूवल मिलने के बाद यह टॉस्क फोर्स क्षेत्र के विकास व उद्योगों के सुरक्षा मानकों पर कार्य करती नजर आएगी। उन्होंने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र में एनआर एरोमा उद्योग में हुए भीष्ण अग्निकांड दुर्भाग्यपूर्ण हैं, ऐसे हादसे दोबारा न हो इसके लिए हमारी तरफ से पूरी कोशिश व तैयारी रहेगी। आने वाले दिनों में सभी उद्योगों में सुरक्षा मानकों को सुदृढ़ किया जाएगा और बददी व नालागढ़ क्षेत्र के विकास को लेकर भी नई योजनाएं जमीन पर उतारी जाएंगी।

बीबीएनडीए की सीईओ सोनाक्षी सिंह तोमर ने कहा कि एनआर एरोमा उद्योग में अग्निकांड के बाद उन्होंने बददी व नालागढ़ क्षेत्र के औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर ली है। बैठक में उद्यमियों की तरफ से कई सुझाव आए हैं। इसके उपरांत सभी अधिकारियों के साथ भी कई चरणों में बैठकें हो चुकी हैं और कई सारे नए सुझाव निकले हैं। सभी सुझावों की एक चैक लिस्ट तैयार की गई है। इस लिस्ट पर सरकार की अंतिम मुहर लगते ही इसकी गूगल शीट तैयार कर सभी उद्यमियों व शहरवासियों में प्रसारित कर दिया जाएगा। बीबीएनडीए की सीईओ सोनाक्षी सिंह तोमर ने दोहराया की बीबीएनडीए का पहला प्रयास शहर को स्वच्छ बनाने की दिशा में होगा। शहर की सफाई के लिए चरणबद्ध तरीके से योजना पर कार्य शुरू किया जाएगा। सफााई व्यवस्था संभाल रही जेबीआर कंपनी के पदाधिकारियों के साथ इसके लिए कई दौर की बैठकें हो चुकी हैं। फेज मैनर में इस पर काम किया जाएगा। बीबीएनडीए की सीईओ सोनाक्षी सिंह तोमर ने कहा कि सबसे पहले शहर के हॉट स्पॉट चिन्हित कर उन्हें साफ बनाया जाएगा और उन स्थानों पर पैदल रास्ता, छोटा पार्क या पौधारोपण कर उन्हें सुधार दिया जाएगा। शहर के हर घर तक कूड़ा उठाने के लिए टीम पहुंचेगी। फिलहाल किसी भी परिवार से इसका शुल्क भी अभी वसूल नहीं किया जाएगा। बीबीएनडीए की तरफ से निशुल्क गारबेज कलेक्शन की जाएगी, लेकिन लोगों को घरों से निकलने वाला कूड़ा गीला व सूखा अलग देना होगा। बीबीएनडीए की सीईओ सोनाक्षी सिंह तोमर ने लोगों से बीबीएन को साफ-सुथरा बनाने का आग्रह किया। उम्मीद जताई कि लोग भरपूर सहयोग करेंगे।

जल्द जारी होगा हेल्पालाइन नंबर
बद्दी व नालागढ़ शहर के विकास के लिए ज्वाइंट टॉस्क फोर्स कार्य करेगी। एक हेल्पलाइन नंबर जल्द जारी किया जाएगा, जिस पर कोई भी शहरवासी सफाई या अन्य किसी भी समस्या से संबंधित शिकायत दर्ज करवा सकता है। उसके बाद उस पर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए क्षेत्रों में समय का भी निर्धारण किया जाएगा, ताकि प्रत्येक घर, दूकान, झुग्गी, कालोनी, सोसाइटी से कूड़ा उठाया जा सके।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App