सिरमौर के मैदानी भागों में चढ़ा पारा

By: Mar 29th, 2024 12:55 am

जिला के धौलाकुआं-पांवटा साहिब, कालाअंब में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड, गर्मी की दस्तक से ठंडे पेय पदार्थों से सजे बाजार

कार्यालय संवाददाता- नाहन
भले ही प्रदेश में मौसम विभाग ने आगामी 31 मार्च तक मैदानी, मध्यम व ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश, गरज के साथ बारिश के दौर की संभावनाएं व्यक्त की हैं। बावजूद इसके मार्च माह के आखिरी सप्ताह से ही जिला सिरमौर में मैदानी सहित मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पारा चढ़ गया है। जिला सिरमौर में बीते 24 घंटे में जिला के धौलाकुआं, पांवटा साहिब व कालाअंब क्षेत्रों में अधिकतम तापमान 32 डिग्री तक पहुंच गया है। वहीं जिला मुख्यालय नाहन में अधिकतम तापमान बीते 24 घंटे में 27 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है, जबकि जिला के धौलाकुआं, पांवटा साहिब व कालाअंब में न्यूनतम तापमान में बढ़ौतरी दर्ज हुई है। बीते 24 घंटे में पांवटा साहिब में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है, जबकि जिला मुख्यालय नाहन में न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है। मार्च माह के आखिरी सप्ताह में ही गर्मी की दस्तक के साथ ही लोगों ने गर्म कपड़ों को अलविदा कर दिया है।

वहीं बाजार ठंडे पदार्थों से सज गए हैं। जिला के मैदानी भागों में लोग अब टी-शर्ट व सिंगल शर्ट में नजर आ रहे हैं, जबकि आइसक्रीम, गन्ने के जूस की मशीनें शुरू हो गई हैं। दुकानदारों ने गर्मी की दस्तक के साथ ही जिला सिरमौर में ठंडे पेय पदार्थ, फलों के जूस, बोतल बंद जूस इत्यादि को उपलब्ध करवाना शुरू कर दिया है। जिला के मैदानी भागों में गन्ने के जूस की बिक्री मार्च माह के आखिरी सप्ताह में तापमान में बढ़ौतरी के साथ ही आरंभ हो गई है। वहीं सब्जी बाजारों में गर्मी में आने वाला खास फल स्ट्राबेरी पहुंच चुकी है। सब्जी विक्रेता राजकुमार, गगन, सोहन इत्यादि ने बताया कि मार्च से ही फलों व सलाद के खीरे की मांग बढ़ गई है, जबकि आइसक्रीम विक्रेता अमित ने बताया कि मार्च के आखिरी सप्ताह से ही बड़ा चौक स्थित आइसक्रीम शॉप पर बिक्री को भारी मांग को देखते हुए शुरू कर दिया गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App