कॉन्ट्रैक्ट सीनियोरिटी को और बढ़ा दबाव, हाईकोर्ट ने शिक्षा विभाग को रिप्रेजेंटेशन पर फैसला लेने को कहा

By: Mar 19th, 2024 10:22 pm

हाईकोर्ट ने शिक्षा विभाग को रिप्रेजेंटेशन पर फैसला लेने को कहा, क्लेरिकल स्टाफ ने ताज मोहम्मद केस का मांगा था लाभ

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-शिमला

हिमाचल के सरकारी विभागों में नियुक्त अनुबंध कर्मचारियों को नियुक्ति की तिथि से वरिष्ठता देने के मामले में राज्य सरकार पर दबाव और बढ़ गया है। राज्य सरकार ताज मोहम्मद बनाम हिमाचल सरकार के मामले में सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट में केस हार चुकी है। इस केस में हाईकोर्ट ने हिमाचल सरकार को अनुबंध पर नियुक्त कर्मचारियों को पहली नियुक्ति से सीनियोरिटी का लाभ देने का फैसला सुनाया है। अब इसी फैसले के आधार पर शिक्षा विभाग के क्लेरिकल स्टाफ की याचिका हाई कोर्ट गई थी। इसमें चेतन कुमार, हरदीप कुमार, सुखविंदर कौर और तरुण कुमार याचिकाकर्ता हैं। इस केस में भी कर्मचारियों ने ताज मोहम्मद और अरुण कुमार केस का हवाला देते हुए अनुबंध की सेवाओं के अन्य सेवा लाभ मांगे थे।

इन कर्मचारियों ने एनुअल इंक्रीमेंट, लीव-एन-कैशमेंट, टाइम स्केल इत्यादि की मांग की है। इन्हें ये सभी वित्तीय लाभ नौ फ़ीसदी ब्याज के साथ देने को कहा गया था। कोर्ट ने ताज मोहम्मद और अरुण कुमार का हवाला देते हुए शिक्षा विभाग को निर्देश दिए हैं कि इन कर्मचारियों के रिप्रेजेंटेशन पर पहले फैसला लिया जाए। यह फैसला लेने के लिए विभाग को आठ सप्ताह का समय दिया गया है। विभाग को इस रिप्रेजेंटेशन पर विस्तृत ऑर्डर पास करना होगा। राज्य सरकार के लिए चिंता की बात यह है कि ताज मोहम्मद केस में सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट में हारने के बाद अब इसे लागू करने के अलावा कोई चारा नहीं है। ऐसे में अन्य विभागों से भी कर्मचारी इसी सेवा लाभ को अब मांग रहे हैं।

वेटरिनरी डाक्टरों को मिला 50 फ़ीसदी एरियर

हिमाचल में पशुपालन विभाग में नियुक्त डाक्टरों को टाइम स्केल के एरियर का 50 फ़ीसदी जल्दी मिल जाएगा। हिमाचल हाईकोर्ट के ऑर्डर के अनुसार पशुपालन विभाग के निदेशक डा. प्रदीप कुमार शर्मा ने मंगलवार को इस बारे में आदेश जारी कर दिए हैं। इससे पहले इसी मामले में हाईकोर्ट में वित्त सचिव और पशुपालन सचिव को बुलाया गया था। फाइनांस सेक्रेटरी ने हाईकोर्ट में ही चार दिन के भीतर 50 फ़ीसदी एरियर देने को हामी भर दी थी। बाकी 50 फ़ीसदी का एरिया दो किस्तों में अगले आठ महीनों में दिया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App