चुनाव आयोग के निर्देशों को लेकर अपडेट रहें अधिकारी

By: Mar 29th, 2024 12:55 am

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बिलासपुर में चुनावों को लेकर समीक्षा बैठक ली

कार्यालय संवाददाता-बिलासपुर
चुनाव आयोग के निर्देशों को लेकर अधिकारी अपडेट रहें। साथ ही चुनावों को लेकर सभी अधिकारी, कर्मचारी नियमानुसार प्रक्रिया अपनाएं। यह बात जिला मुख्यालय के बचत भवन में गुरूवार को लोकसभा चुनाव-2024 से संबंधित तैयारियों की समीक्षा को लेकर आयोजित बैठक में मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने की। समीक्षा बैठक के दौरान मनीष गर्ग ने उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि चुनाव आयोग लगातार चुनाव से संबंधित दिशा निर्देशों को अपडेट कर रहा है। इसीलिए सभी अधिकारी वर्तमान में जारी दिशा निर्देशों को लेकर अपडेट रहे। उन्होंने मतदाता पंजीकरण, मतदान प्रतिशतता में बढ़ोतरी की संभावनाओं और मतदान केंद्रों पर आवश्यक प्रबंधों को लेकर भी अधिकारियों के साथ व्यापक चर्चा की। सर्विस वोटर्स, दिव्यांग मतदाताओं और 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं के मतदान के संबंध में भी उन्होंने दिशा-निर्देश जारी किए।

उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया के संबंध में अधिकारियों-कर्मचारियों के प्रशिक्षण के लिए पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए। पिछले चुनाव में कम मतदान प्रतिशतता वाले मतदान केंद्रों पर विशेष रूप से फोकस किया जाना चाहिए। बैठक में ट्रांसपोर्ट प्लान, मतदान केंद्रों में बिजली, पेयजल, रैंप व फर्नीचर आदि की भौतिक स्थिति, ईवीएम-वीवीपैट जागरूकता के लिए मोबाइल वैन की स्थिति आदि विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि जिला में आदर्श आचार संहिता की अक्षरश: अनुपालना के लिए सभी टीमें हर समय सक्रिय रहनी चाहिए और फील्ड में उडऩदस्तों की नियमित रूप से मूवमेंट हो। उन्होंने जिले के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में तैनात विभिन्न टीमों की ताजा स्थिति की जानकारी भी हासिल की। मतदान केंद्रों पर आवश्यक प्रबंधों को लेकर भी अधिकारियों के साथ व्यापक चर्चा की। बैठक में तहसीलदार विजय शर्मा, नायब तहसीलदार चुनाव विजय शर्मा, जिला स्वीप नोडल अधिकारी हेमंत नेगी सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

स्ट्रांग रूम कानिरीक्षण
मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग वीरवार को समीक्षा बैठक से पूर्व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक छात्र पाठशाला बिलासपुर में स्थापित स्ट्रांग रूम में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन और वीवीपैट के रखरखाव व सुरक्षा के लिए किए गए इंतजामों का निरीक्षण किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App