हर विधानसभा में तीसरी आंख से रहेगी नजर

By: Mar 29th, 2024 12:54 am

निर्वाचन आयोग ने हर विधानसभा हलके का रिकार्ड दर्ज करना किया आरंभ, 24 घंटे रहेगा कड़ा पहरा

स्टाफ रिपोर्टर-भुंतर
लोकसभा चुनाव की खातिर हर विधानसभा की सीमाओं पर तीसरी आंख का पहरा रहेगा। हर विधानसभा की सीमाओं से गुजरने वाले वाहनों और संदिग्धों पर दिन-रात तीसरी आंख की नजर रहेगी और पूरा रिकार्ड निर्वाचन आयोग के पास रहेगा। इसके लिए निर्वाचन विभाग ने विशेष टीम को तैनात किया है और चुनावी अधिसूचना जारी होते ही आम चुनावों की रणभेरी बजने के साथ ही चुनाव आयोग ने मोर्चा संभाल लिया है। राजनैतिक दल अगले पांच सालों के लिए अपनी सरकार बनाने को योजना बनाने में जुटे हैं तो चुनावों को बेहतर तरीके से करवाने के लिए चुनाव आयोग ने दिशा निर्देश जारी करने आरंभ कर दिए हैं। इसी कड़ी में सभी विधानसभाओं में प्रबंधों पर आयोग ने नजर रखनी आरंभ कर दी है। निर्वाचन आयोग के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार इस बार चुनावों को निष्पक्ष तरीके से करवाने के लिए पहले के मुकाबले और पुख्ता इंतजाम कर दिए गए हैं।

हर विधानसभा तौर पर होने वाली गतिविधियों का हर दिन का रिकार्ड रखने के लिए निर्वाचन आयोग ने वीडियोग्राफी करने का फैसला लिया है। हालांकि अभी हर विधानसभा में एक-एक टीमें ही इस कार्य में लगाई गई है लेकिन अधिसूचना जारी होते ही इनकी संख्या में ईजाफा किया जाएगा और हर विधानसभा में करीब दस टीमें विभिन्न गतिविधियों पर नजर रखेंगी। जानकारी के अनुसार प्रत्येक विस हल्के की सीमाओं पर आधा एक दर्जन से अधिक वीडियो कैमरे लगाए जा रहे हैं जिसमें पूरा दिन यहां से गुजरने वाले वाहनों व संदिग्धों का रिकार्ड दर्ज रहेगा। निर्वाचन आयोग के अनुसार हर दिन का पूरा रिकार्ड जिला स्तर पर सुरक्षित रहेगा और अगर किसी भी प्रकार के नगदी या अन्य गैर कानूनी सामान को यहां से वहां ले जाने की शिकायतें मिली या अन्य संदेहास्पद गतिविधियां हुई तो यह रिकार्ड मददगार साबित होगा।

वीडियोग्राफी के साथ पुलिस भी रहेगी तैनात
विधानसभाओं की सीमाओं पर वीडियोग्राफी के अलावा पुलिस की टीमें भी तैनात की गई जाएंगी। इसके साथ ही नामांकन की प्रक्रिया के बाद यहां पर गश्त की टीमें तैनात होगी। बता दें कि चुनावों के दौरान राजनैतिक दल वोटरों को रिझाने के लिए बड़ी मात्रा में नकदी और शराब इधर-उधर ले जाते हैं। ऐसे में चुनाव आयोग ने अपनी प्लानिंग में बदलाव लाते हुए हाल ही के चुनावों से सीमाओं पर होने वाली हर हरकत का रिकार्ड रखने का फैसला लिया है। जिला कुल्लू के निवार्चन अधिकारी तोरूल एस रविश के अनुसार चुनावों के लिए पूरे इंतजाम कर दिए गए हैं और हर विधानसभा हल्कों की सीमाओं से गुजरने वाले वाहनों और संदिग्धों का रिकार्ड रखा जा रहा है, ताकि कोई गलत काम न हो।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App