मरीजों के लिए दो नई योजनाएं लांच, हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह ने किया शुभारंभ

By: Mar 14th, 2024 12:06 am

कैंसर सहित 55 दुर्लभ बीमारियों से पीडि़त लोगों को मिलेगी वित्तीय मदद

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — चंडीगढ़

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह ने कहा कि सरकार सभी नागरिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए संकल्पबद्ध है। इस दिशा में समाज के कमजोर वर्गो को सामाजिक सुरक्षा पेंशन के अलावा चिकित्सा सुरक्षा भी प्रदान की जा रही है। मुख्यमंत्री बुधवार को वितिय सहायता 3 व 4 स्टेज कैंसर रोगी पोर्टल का शुभारंभ कर रहे थे। उन्होंने कैंसर एवं 55 अन्य दुलर्भ बीमारियों से पीडि़त लोगों को वितीय मदद के लिए दो नई योजनाओं का ऑनलाइन शुभारंभ किया। इस अवसर पर केबिनेट मंत्री जेपी दलाल भी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब कैंसर की 3 व 4 स्टेज के रोगियों को भी प्रतिमाह 3000 रुपए की आर्थिक सहायता मिलेगी। कैंसर एवं 55 अन्य बीमारियों से ग्रस्त व्यक्ति सरल पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करके लाभ उठा सकते है। उन्होंने कहा कि यह वित्तीय सहायता किसी अन्य सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत मिल रहे लाभ के अतिरिक्त होगी।

यह योजना सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए क्रियान्वित की गई है। इसमें वार्षिक आय तीन लाख रुपए से कम होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कैंसर पीडि़त मरीजों को एक सहायक सहित हरियाणा राज्य परिवहन की बसों में उनके घर से कैंसर संस्थान तक मुफ्त यात्रा सुविधा भी दी जा रही है। कैंसर रोगी सिविल सर्जन द्वारा सत्यापित मेडिकल रिकॉर्ड के साथ सरल पोर्टल पर आवेदन कर सकते है। इसके बाद जिला समाज कल्याण अधिकारी द्वारा ऑनलाइन मंजूरी दी जाएगी। मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव राजेश खुल्लर, ,तिरिक्त मुख्य सचिव टीवी एसएन प्रसाद, अनुराग रस्तोगी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमाशंकर, आयुक्त एवं सचिव पंकज अग्रवाल, सीएम के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा. अमित अग्रवाल, आशिमा बराड, महानिदेशक सूचना जनसंपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग मंदीप सिंह बराड, सचिव राजस्व एस नारायणन कई वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे।

पूर्व सीएम का करनाल विधानसभा क्षेत्र से त्यागपत्र

मनोहर लाल ने कहा कि परिवर्तन जीवन का हिस्सा है और मोड़ आ जाएं, तो मुडऩा पड़ता है, इसे रास्ता बदलना नहीं कहते। उन्होंने शायराना अंदाज में कहा कि हम न होंगे, कोई हम सा होगा, तो हमारे नायब सैनी जैसा होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पहले भी उपचुनाव हुए हैं। नई व्यवस्था तक उपचुनाव वाली विधानसभा की देखरेख की जिम्मेदारी उन्होंने मुख्यमंत्री रहते हुए संभाली। करनाल के लोगों ने मुझे दो बार भारी मतों से जीताकर विधानसभा में भेजा और बुधवार को वह करनाल विधानसभा से अपना त्यागपत्र देते हैं। मुख्यमंत्री नायब सिंह करनाल विधानसभा की जिम्मेदारी संभालेंगे। संगठन जो भी जिम्मेदारी तय करेगा उसका और भी जि़म्मेदारी से वे निर्वहन करेंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App