यूजीसी ने बदले नियम; अब नेट स्कोर से पीएचडी में एडमिशन, इस सत्र से नहीं होगा एंट्रेस एग्जाम

By: Mar 28th, 2024 8:47 pm

यूजीसी ने बदले नियम; शैक्षणिक सत्र 2024-25 से नहीं होगा एंट्रेस एग्जाम

स्टाफ रिपोर्टर— शिमला

हिमाचल यूनिवर्सिटी से पीएचडी एंट्रेस के बजाय नेट स्कोर के माध्यम से पीएचडी में एडमिशन लेनी होगी। यूजीसी ने पीएचडी में एडमिशन के लिए नियमों में बदलाव किया है। दरअसल, पीएचडी कार्यक्रम में दाखिले के लिए अब उम्मीदवारों को अलग-अलग विश्वविद्यालयों की प्रवेश परीक्षा नहीं देनी होगी। शैक्षणिक सत्र 2024-25 से राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) के स्कोर के आधार पर पीएचडी में भी दाखिला मिलेगा। नए नियमों के तहत नेट पर्सेंटाइल के आधार पर तीन श्रेणियों में लाभ मिलेगा। जिन उम्मीदवारों का नेट पर्सेंटाइल अधिक होगा, वे श्रेणी-1 में होंगे। ये जेआरएफ, सहायक प्रोफेसर के साथ पीएचडी दाखिले व फेलोशिप के लिए भी योग्य होंगे। इन्हें पीएचडी में दाखिले के लिए इंटरव्यू देना होगा। श्रेणी-2 में मध्यम पर्सेंटाइल वाले सहायक प्रोफेसर और पीएचडी दाखिले के लिए योग्य माने जाएंगे। इनके बाद सफल, लेकिन सबसे कम पर्सेंटाइल वाले उम्मीदवार श्रेणी-3 में होंगे। ये सिर्फ पीएचडी दाखिले के लिए योग्य होंगे। नतीजों के प्रमाणपत्र में उम्मीदवार की श्रेणी दी जाएगी।

छात्रों को मिलेगी वेटेज

पीएचडी दाखिले के लिए श्रेणी-2 व श्रेणी-3 के अभ्यर्थियों के नेट पर्सेंटाइल को 70 फीसदी वेटेज में बदला जाएगा। वहीं, इंटरव्यू का 30 फीसदी वेटेज होगा। इन दोनों श्रेणी में नेट स्कोर सिर्फ एक साल के लिए मान्य होगा। यदि इस अवधि में पीएचडी कार्यक्रम में दाखिला नहीं ले पाते, तो उन्हें इसका लाभ नहीं मिलेगा। अभ्यर्थी को फिर से नेट पास करना होगा।

एचपीयू में पीएचडी को 500 से अधिक एनरोल

एचपीयू की बात करें, तो यहां पर पांच सौ से अधिक रिसर्च स्कॉलर एनरोल हुए हैं। हर विभाग में एक गाइड के अंडर करीब आठ स्टूडेंट पीएचडी करते हैं। कई नौकरीपेशा भी पीएचडी करने के लिए विवि आते हैं। ऐसे में उन्हें इसके लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। अब समय अधिक मिलने से हिमाचल के पीएचडी करने वाले रिसर्च स्कॉलर को भी फायदा होगा।

सीबीएसई स्कूलों में कक्षा लेंगे संगीत-नृत्य के कलाकार

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— नई दिल्ली

संगीत, नृत्य, नाटक समेत अन्य कला के कलाकार सीबीएसई स्कूलों में कक्षा लेंगे। सत्र 2024-25 के लिए लर्निंग थ्रो आर्ट इंटीग्रेशन के तहत यह निर्णय लिया गया है। बेहतर करने वाले स्कूल सीबीएसई के सेंटर ऑफ एक्सिलेंस से जुड़ेंगे। अलग-अलग कला की पढ़ाई इन एक्सपर्ट कलाकारों और शिक्षकों के माध्य्म से सीबीएसई स्कूल के बच्चों को कराई जाएगी। पहली अप्रैल, 2024 से लेकर 30 मार्च, 2025 तक के लिए शेड्यूल जारी किया गया है। सभी स्कूल निदेशक को इसे लेकर निर्देश दिया गया है। कक्षा का स्कूल रिकॉर्ड अपलोड करेंगे। सीबीएसई ने ‘कला एकीकृत अधिगम’ को लागू करने को निर्देश दिया है। कहा है कि शिक्षण में कला एकीकरण रचनात्मकता का पोषण करता है।

विद्यार्थियों को स्वतंत्र अभिव्यक्ति, लीक से हटकर सोचने तथा नवाचार के लिए प्रोत्साहित करता है। कला एकीकृत शिक्षण अधिगम द्वारा विद्यार्थियों के समग्र विकास में सहायता मिलती है। विद्यार्थियों के समग्र विकास के दृष्टिगत शैक्षणिक सत्र 2024-25 के थीम के रूप में अपनाया गया है। विद्यालय द्वारा कला एकीकृत विधियों पर विद्यार्थियों के लिए कला के विभिन्न रूपों, जैसे दृश्य-श्रव्य कला, संगीत, नाटक एवं नृत्य आदि कला आधारित कार्यशालाएं और गतिविधियां होंगी। अभिभावकों एवं स्थानीय समुदाय की सहभागिता को प्रोत्साहन देने के लिए विद्यालयों द्वारा कलात्मक प्रतिभाओं के प्रदर्शन के लिए प्रदर्शनियों व इंटरैक्टिव सत्रों का आयोजन किया जाएगा।

इग्नू में जून 2024 टीईई के आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ी

नई दिल्ली। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) ने जून, 2024 टर्म एंड परीक्षा (टीईई) के लिए परीक्षा फॉर्म जमा करने की तारीख 22 अप्रैल तक बढ़ा दी है। इससे पहले, बिना लेट फीस के रजिस्ट्रेशन की समय सीमा 31 मार्च निर्धारित की गई थी। 1100 रुपए लेट फीस के साथ रजिस्ट्रेशन की तारीखें भी 23 अप्रैल से 25 मई तक रिवाइज की गई हैं, क्योंकि पहले इन्हें पहली अप्रैल से 30 अप्रैल शाम छह बजे तक भरा जाना निर्धारित था। जून, 2024 परीक्षा फॉर्म भरने वाले उम्मीदवारों को 200 रुपए प्रति कोर्स (थ्योरी कोर्स और प्रैक्टिकल/लैब कोर्स) फीस देनी होगी और जनवरी 2023 से एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए, प्रैक्टिकल और प्रोजेक्ट इवेल्यूएशन के लिए 300 रुपए प्रति रुपए प्रति कोर्स अतिरिक्त शुल्क लागू होगा।

चार क्रेडिट तक का कोर्स और चार क्रेडिट से ऊपर के लिए 500 रुपए प्रति कोर्स। आधिकारिक सूचना के मुताबिक, इग्नू जून सेशन की परीक्षाएं पहली जून, 2024 से शुरू होने की उम्मीद है। इग्नू ऑनलाइन और डिस्टेंस एजुकेशन और ऑनलाइन प्रोग्राम के लिए जून टर्म-एंड परीक्षा (टीईई 2024) पहली जून से शुरू करेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App