मुसीबत बना मौसम…मंडी में सडक़ें बंद

By: Mar 4th, 2024 12:18 am

लगातार बारिश से मंडी के ऊपरी क्षेत्रों में जनजीवन प्रभावित, हल्की बर्फबारी से लौटी ठंड

कार्यालय संवाददाता-मंडी
मंडी जिला में दो दिनों से मौसम का मिजाज बिलकुल बिगड़ा हुआ है। आलम यह है कि सर्दी के मौसम में बरसात जैसी बारिश से लोग डर गए हैं। शनिवार को पूरी रात जिलाभर में जोरदार बारिश हुई है। इससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लगातार हो रही बारिश के कारण अब तो कुछ क्षेत्रों में भू-स्खलन होने की स्थिति बन गई है। मंडी जिला में जहंा मैदानी क्षेत्रों में भारी बारिश का दौर जारी है। वहीं जिला के ऊपरी क्षेत्र के कुछ हिस्सों में हल्की सी बर्फबारी भी हो रही है। जिसके चलते कड़ाके की ठंड हो गई है। बारिश व बर्फबारी के कारण मंडी जिला में पांच सडक़े बंद हो गई है। इसमें सराज क्षेत्र में तीन और करसोग में दो सडक़ें बंद है। जबकि रविवार सुबह तक जिला में 16 सडक़ें बंद हो चुकी थी। इसमें सराज में तीन, करसोग में पांच, थलौट सब डिवीजन में पांच और मंडी सब डिवीजन में तीन सडक़ सुबह 10 बजे तक बंद थी। लेकिन लोक निर्माण विभाग ने तत्परता दिखाते हुए 11 सडक़ों को शाम तक बहाल कर दिया है। अब ऊपरी क्षेत्रों की केवल पांच सडक़े ही शेष बंद पड़ी हुई है। वहीं दूसरी तरफ बारिश के कारण मंडी शहर के विश्वकर्मा मंदिर के साथ वाली पहाड़ी से ही मलबा गिरने का खतरा बन हुआ है। जिसके चलते उक्त क्षेत्र से ट्रैफिक की आवाजाही बंद कर दी गई है। सडक़ के दोनों छोर में पुलिस के कर्मचारी तैनात कर दिए गए हैं।

टीहरा-धर्मपुर में भू-स्खलन, सडक़ों पर पानी
अवाहदेवी। लगातार हुई भारी बारिश के चलते टीहरा-धर्मपुर में कई संपर्क मार्ग नाले में तबदील हो चुके हैं। लगातार हुई भारी बारिश के दौरान पानी से सडक़ें लबालब दिखी । वही सडक़ों में भू-स्खलन गिरने की वजह से कई संपर्क मार्ग अवरुद्ध हो चुके हैं। बताते चले कि मौसम विभाग ने तीन दिन रेड अलर्ट जारी किया था। इसी के चलते लगातार हुई भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है तथा इलाके में शीतलहर का प्रकोप एक बार फि र बढ़ गया है।

पड्डल मैदान में फैला कीचड़
भारी बारिश के चलते अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव के मेला परिसर पड्डल मैदान मंडी में कीचड़ पसर गया है। आलम यह है कि मैदान के सजावट को लेकर भरी भरकम लोड के साथ पहुंच रहे ट्रक सहित अन्य वाहनों ने मैदान की सुंदरता को किरकिरा कर दिया है। इतना ही नहीं छोटे पड्डल मैदान में भी भारी मात्रा में कीचड़ पसरा हुआ है। हालांकि मेले के सजावट को लेकर सारा सामान पड्डल मैदान में करीब तीन दिन पहले पहुंच गया था। लेकिन बारिश के चलते मैदान में डोम, झूले सहित अन्य कार्य प्रभावित हुआ है। कंपनी के कर्मियों ने रविवार को मैदान के कुछ हिस्से में तिरपाल लगाकर काम करने में जुटे रहे। लेकिन तेज बारिश के कारण कार्य काफी प्रभावित हो रहा है।

किसानों-बागबानों के चेहरे खिले
करीब दो दिनों से जिलाभर में हो रही बारिश के कारण किसानों व बागवानों के चेहरे खिल गए है। क्योंकि बारिश न होने के कारण फसलों को नुकसान पहुंचना शुरु हो गया था। हालांकि कुछ प्रतिशत बिना बारिश के कारण प्रभावित हुई है। लेकिन दो दिनों से हो रही बारिश फसलों के लिए संजीवनी बनी है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App