मेहमानों का वेलकम: पहली तक कालका-शिमला रेल बुक

By: Mar 29th, 2024 12:56 am

शिमला में पर्यटकों की बढऩे लगी आमद, ऑनलाइन बुकिंग की बढ़ी रफ्तार

सिटी रिपोर्टर—शिमला
राजधानी में मैदानी क्षेत्रों से पर्यटक आना शुरू हो गए हैं। पर्यटकों ने 1 अप्रैल तक कालका शिमला रेलवे में अपनी सीटें बुक करवा ली है यहां तक की होटलों और बसों की भी ऑनलाइन बुकिंग की जा रही है। वहीं अपनी मनपसंद सिट पाने के लिए पर्यटक ऑनलाइन बुकिंग कर रहे हैं। पिछले महीने जहां होटलों की आमद 15 से 20 प्रतिशत थी इस सप्ताह शहर के होटलों में पर्यटकों की आमद 40 प्रतिशत तक हो गई है। इससे जहां होटल कारोबारियों को राहत महसूस हो रही हैं वहीं टैक्सी चालकों को भी काफी समय बाद रोजगार मिल रहा है। कालका-शिमला रेलमार्ग से वीकेंड पर ट्रेनें पैक होकर शिमला पहुंच रही हैं। ट्रेनें 100 फीसदी ऑक्यूपेंसी के साथ चल रही हैं। इन दिनों मैदानी क्षेत्रों में गर्मी बढ़ गई है। इससे अधिकतर लोग पहाड़ों की ओर घुमने आ रहे हैं क्योंकि इन दिनों मैदानी क्षेत्रों में समर विकेशन भी चले हैं।

अधिकतर महाराष्ट्र और बंगाल से सैलानी शिमला आ रहे हैं। कालका से शिमला के लिए 1 अप्रैल तक सभी ट्रेनें पैक हैं। रेलमार्ग से शिमला आने के लिए लंबी वेटिंग है। वीरवार को कालका से शिमला 52457 ट्रेन में 178, 04506 ट्रेन में 172, 52453 ट्रेन में 196, 52451 ट्रेन में 122, 52459 में 96 और 52455 में 196 यात्री सफर कर शिमला पहुंचे। यह सभी ट्रेनें पैक होकर पहुंचीं। इसके अलावा साधारण डिब्बों में ज्यादा सैलानी होने से सैलानियों ने खड़े होकर भी सफर किया। 26 मार्च तक कालका से शिमला के लिए सभी ट्रेनें पैक हैं। रेलवे की ओर से छह ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। लोगों ने टॉय ट्रेनों में सफर करने के लिए एडवांस बुकिंग करवाई है। 1 अप्रैल तक रेलमार्ग से सफर करने के लिए लंबी वेटिंग चली है।

शहर में कारोबारियों को मिली राहत
शिमला शहर के होटल कारोबारियों सहित दुकानदारों को भी राहत मिलने वाली है। शिमला शहर में कई बाजार ऐसे हैं जो पर्यटकों पर निर्भर होते हैं। उसमें लक्कड़ बाजार पहले नंबर पर आता है। यहां पर पर्यटकों के आने से ही सेल होती है। पिछले करीब एक साल से लक्कड़ बाजार के कारोबारियों का कारोबार मंदा पड़ा था। लेकिन जिस प्रकार पर्यटक शिमला आना शुरू हो रहे हैं उससे लक्कड़ बाजार के कारोबारियों को राहत मिलने वाली है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App