हमीरपुर मेडिकल कालेज में एक्स-रे मशीन ठप

By: Mar 12th, 2024 12:17 am

जगह-जगह भटकते रहे मरीज, मजबूरी में बाहरी क्लीनिकों पर जाकर करवाना पड़ा टेस्ट, प्रबंधन को बुलाना पड़ा तकनीशियन

स्टाफ रिपोर्टर-हमीरपुर
डाक्टर राधाकृष्णन मेडिकल कालेज एवं अस्पताल हमीरपुर में हालत उस समय बद से बदतर हो गए जब सोमवार को अचानक एक्स-रे मशीन ने काम करना बंद कर दिया। जनरेटर में अचानक आई समस्या के कारण मशीनरी पूरी तरह से ठप हो गई। एक्स-रे की सेवाएं ठप होने के उपरांत मरीजों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा। सोमवार का दिन होने के चलते काफी अधिक संख्या में मरीज अस्पताल पहुंचे थे। काफी मरीजों को एक्स-रे लिखा गया था। मजबूरी में मरीजों को एक्स-रे करवाने के लिए बाहरी क्लीनिकों का सहारा लेना पड़ा। रुपए खर्च कर एक्स-रे करवाने से मरीजों को आर्थिक नुकसान भी झेलना पड़ा है। काफी संख्या में मरीज अस्पताल के एक्स-रे कक्ष के बाहर ही एक्स-रे करवाने के लिए पहुंच रहे थे तथा खराब होने का पता चलने के बाद मायूस होकर लौट रहे थे। मेडिकल कालेज प्रबंधन को जनरेटर में आई खराबी का पता चलने के बाद तुरंत तकनीशियन से संपर्क स्थापित किया गया।

ऑनलाइन माध्यम से तकनीशियन ने फाल्ट को ठीक करने का प्रयास किया लेकिन सफलता हाथ नहीं लगी। तकनीशियन ने कड़ी मेहनत कर शाम तक फॉल्ट को ठीक किया। जाहिर है कि डा. राधाकृष्णन मेडिकल कालेज एवं अस्पताल हमीरपुर में सप्ताह के प्रथम दिन सोमवार को मरीजों की काफी भीड़ होती है। सोमवार को एक्स-रे करने वाली मशीन चलते चलते अचानक बंद हो गई। इसके बंद होने की जानकारी हासिल करने में जुटे कर्मचारियों को पता चला कि जनरेटर में समस्या पैदा हो गई है। इस वजह से एक्स-रे की फिल्म निकालने वाले कंप्यूटर पर भी नो सिग्नल का आइकन घूमने लग गया। इसके उपरांत मेडिकल कालेज प्रबंधन को अवगत करवाया गया वहंी ं शाम के समय फॉल्ट को ठीक कर दिया गया है। चाहे जो भी हो लेकिन एक्स-रे मशीन के काम न करने की वजह से मरीजों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

मैने आज ही कार्यभार संभाला है। यदि एक्स-रे मशीन में कोई फॉल्ट आया है तो उसे तुरंत दूर किया जाएगा। इस बारे में जानकारी जुटाई जाएगी। भविष्य में ऐसा न हो इसके लिए बेहतर व्यवस्था बनाई जाएगी।
डा. अजय शर्मा मेडिकल सुपरीटेंडेंट, आरकेजीएमसी


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App