एप्पल ने स्टोर से हटाए तीन ऐप

By: Apr 28th, 2024 10:45 pm

एआई से बना रहे थे अश£ील फोटो, 2022 से थे मौजूद

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— नई दिल्ली

हाल ही में हुवावे फोन में एआई फीचर द्वारा कपड़े हटाने की खबर आने के कुछ ही दिनों बाद, एप्पल के संबंध में भी ऐसी ही खबर (404 मीडिया के माध्यम से) सामने आई है। रिपोर्ट के मुताबिक, एप्पल ने कथित तौर पर ऐप स्टोर से तीन ऐप हटाएं हैं, जिन्हें ‘आर्ट जेनरेटर’ के रूप में एडवर्टाइज किया गया है, लेकिन इंस्टाग्राम और एडल्ट साइट्स पर इन ऐप्स ने खुद को प्रमोट करते हुए यह दावा किया था कि वे किसी भी लडक़ी के मुफ्त में कपड़े उतार सकते हैं। दरअसल, इन ऐप्स ने कपड़े पहने व्यक्तियों की फेक न्यूड इमेज बनाने के लिए एआई का उपयोग किया। हालांकि तस्वीरें वास्तविक न्यूडिटी को चित्रित नहीं करती हैं, लेकिन ये ऐप ऐसी तस्वीरें बना सकते हैं, जिनका उपयोग हैरेसमेंट, ब्लैकमेलिंग और प्राइवेसी का उल्लंघन करने के लिए किया जा सकता है।

गौर करने वाली बात यह है कि एप्पल की प्रतिक्रिया 404 मीडिया द्वारा ऐप्स और उनके विज्ञापनों के लिंक शेयर करने के बाद आई है। हैरानी की बात यह है कि ये ऐप 2022 से ऐप स्टोर पर उपलब्ध हैं, जो एडल्ट साइट्स पर ‘अनड्रेस’ फीचर का विज्ञापन करते हैं। रिपोर्ट यह भी बताती है कि इन ऐप्स को शुरू में ऐप स्टोर पर रहने की अनुमति दी गई थी, यदि वे एडल्ट साइट्स से विज्ञापन हटा देते थे। हालांकि, इनमें से एक ऐप ने 2024 तक विज्ञापन चलाए, जिसके बाद गूगल ने इसे अपने प्ले स्टोर से हटा दिया था।

एप्पल का ढीला रवैया चिंताजनक

एप्पल ने अब आखिरकार इन्हें ऐप स्टोर से हटाने का फैसला कर लिया है। हालांकि, ऐप स्टोर मॉडरेशन का ढीला रवैया और डिवेलपर्स द्वारा खामियों का फायदा उठाने की क्षमता को देखना थोड़ा चिंताजनक है। यह मामला ऐप्पल के लिए संवेदनशील समय पर आया है, क्योंकि डब्ल्यूडब्ल्यूडीसी 2024 बस आने ही वाला है और उम्मीद है कि कंपनी इवेंट में आर्अओएस 18 और सीरी के लिए कई एआई फीचर्स की घोषणाएं करेगी। एप्पल सक्रिय रूप से रिस्पॉन्सिबल एआई डिवेलपमेंट के लिए प्रतिष्ठा बना रहा है। इसके विपरीत, गूगल और ओपन एआई को कथित तौर पर अपने एआई सिस्टम को ट्रेन करने के लिए कॉपीराइट कंटेंट का उपयोग करने के लिए मुकदमों का सामना करना पड़ा है। एप्पल द्वारा एनसीआई ऐप्स को देर से हटाने से संभावित रूप से कंपनी की इमेज पर सवाल खड़े हो रहे हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App