वेंडर मार्केट की तीसरी मंजिल पर बिठाए रेहड़ी-फड़ीधारक

By: Apr 29th, 2024 12:17 am

जगह को पॉपुलर करने और रेहड़ी-फड़ीधारकों की आजीविका के लिए निगम ने दी मंजूरी, जल्द सौंपी जाएगी चाबियां

सौरभ शर्मा-सोलन
नगर निगम सोलन शहर के रेहड़ीधारकों के लिए सजग है। निगम ने वेंडर मार्केट में रेहड़ीधारकों को स्थाई ठिकाना मिल जाने तक अस्थाई रूप से इस भवन की तीसरी मंजिल पर बैठने की मंजूरी दी है ताकि वह अपने परिवार को पालन पोषण कर सकें। यह मंजूरी केवल उन्हीं रेहड़ीधारकों को दी गई है, जिन्हें मार्केट में दुकानें अलॉट हुई हैं। निगम की इस मंजूरी के बाद रविवार को कुछ एक रेहड़ीधारकों ने इस जगह पर अपनी दुकानदारी सजा भी ली है। वहीं, इक्का-दुक्का दुकानदारों ने भवन के भीतर अलॉट दुकानों में भी सामान सजा दिया है। जल्द ही निगम द्वारा इन रेहड़ीधारकों को अलॉट की गई दुकानों की चाबियां भी सौंप दी जाएंगी। गौर रहे कि माननीय न्यायालय के आदेशों के बाद जिला प्रशासन द्वारा एनएच-5 पर बैठे अवैध कब्जाधारियों को हटाया गया है। यह कार्रवाई सोलन शहर के निगम क्षेत्र के अंदर भी हुई है, जिससे लाइसेंसशुदा रेहड़ीधारकों को अपनी रोजी-रोटी का संकट भी खड़ा हो गया है। हालांकि काफी समय पहले निगम द्वारा वेंडर मार्केट का निर्माण पूरा कर इसकी दुकानें भी अलॉट कर दी थीं, लेकिन कोई भी रेहड़ीधारक इस भवन में बसने के लिए तैयार नहीं हो रहे थे। वहीं, अब एनएच से हटाए जाने के बाद अब रेहड़ीधारक भी इस वेंडर मार्केट में बसने के लिए आतुर दिखाई दे रहे हैं। बतातें चलें कि तत्कालीन नगर परिषद सोलन के समय वर्ष 2017 में इस भवन का निर्माण कार्य शुरू किया गया था।

करीब 1.50 करोड़ रुपए की लागत से बनी इस वेंडर मार्केट में 54 दुकानें लाइसेंसशुदा रेहड़ी धारकों के लिए बनाई गई थी। भवन का कार्य वर्ष 2018 में पूरा भी हो गया था। हालांकि शहरी विकास विभाग के नाम जमीन न होने का खुलासा होते ही इसे आवंटित नहीं किया जा सका था। अप्रैल 2021 में नगर निगम का गठन होने के बाद जमीन को ट्रांसफर किए जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई और परिणामस्वरूप जमीन ट्रांसफर भी हो गई। इसके पश्चात दिसंबर, 2023 में निगम द्वारा 54 दुकानों को लाइसेंस धारक रेहड़ी वालों को अलॉट कर दिया था। वहीं, बीते मार्च माह में प्रदेश के मु यमंत्री ने सोलन प्रवास के दौरान इस वेेंडर मार्केट का उद्घाटन कर दिया था। हालांकि रेहड़ीधारक इस भवन में आने के लिए उत्सुकता नहीं दिखा रहे थे। बीते सप्ताह माननीय उच्च न्यायालय के आदेशों के बाद जिला प्रशासन द्वारा एनएच-5 पर अवैध कब्जाधारियों को हटाया गया। इसके बाद इन रेहड़ीधारकों को अपना पालन-पोषण करने के भी लाले पड़ गए। आजीविका कमाने के लिए अब यही रेहड़ी धारक जिन्हें दुकानें आवंटित हुई हैं। (एचडीएम)

नगर निगम कमिश्नर सोलन के बोल
एकता काप्टा कमिश्नर, नगर निगम सोलन ने बताया कि रेहड़ी-रेहड़ी-फड़ी धारकों को वेंडर मार्केट भवन की तीसरी मंजिल पर अस्थायी रूप से बैठने के लिए कहा गया है, ताकि इस स्थान का ग्राहकों को पता चल सके और रेहड़ी-फड़ी धारकों भी अपनी आजीविका कमा सकें। यह मंजूरी केवल भवन में अलॉटमेंट प्राप्त करने वाले रेहड़ी-फड़ी धारकों को ही दी गई है। अभी तक दो दर्जन से अधिक रेहड़ी-फड़ी धारकों ने औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं, जिन्हें जल्द ही चाबियां सौंप दी जाएंगी। बाकि बचे धारकों को भी औपचारिकताएं पूरी करने को कहा गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App