गुणवत्ता मानकों पर खरा नहीं उतरी 19 दवाएं

By: Apr 17th, 2024 12:06 am

16 दवा उद्योगों की दवाइयों की जांच के बाद केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन का खुलासा

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — बीबीएन

केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की जांच में हिमाचल के 16 दवा उद्योगों में निर्मित 19 तरह की दवा व सिरप गुणवत्ता मानकों पर खरा नहीं उतर पाए हैं। राष्ट्रीय स्तर पर अवमानक घोषित किए गए दवा नमूनों में से एक तिहाई दवाएं हिमाचल की दवा कंपनियों से संबंधित हैं। सीडीएससीओ की पड़ताल मेंं जो दवाएं सब-स्टैंडर्ड पाई गई हैं, उनमें डिप्रेशन, एलर्जी, न्यूमोनिया, खांसी, एसिडिटी, मतली, हाई बीपी, जीवाणु संक्रमण, रक्त के थक्के, दर्द और सूजन, गठिया, सिरदर्द, क्रोनिक ब्रोंकाइटिस, हार्ट फेल, पेट के अल्सर, एंटीफंगल रोग जैसी बीमारियों के उपचार की दवाए शामिल हैं। कालाअंब स्थित एक फार्मा कंपनी, जिसके कफ सिरप ने 2020 में जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में कई शिशुओं की जान ले ली थी, में निर्मित एलेर्नो टैबलेट भी मासिक डर्ग अलर्ट में शामिल है। इस कंपनी की एलर्जी के उपचार की दवा को विघटन के कारण मानक के रूप में लेबल किया गया है। इन दवाओं को सब-स्टैंडर्ड घोषित करने के लिए सीडीएससीओ ने टैबलेट का औसत वजन, विवरण, परख और विघटन कारण बताया गया है।

सीडीएससीओ द्वारा जारी मार्च माह के ड्रग अलर्ट में खुलासा हुआ है कि इन दवाओं का निर्माण बद्दी, परवाणू, कालाअंब, पांवटा साहिब, बरोटीवाला स्थित दवा उद्योगों में हुआ है। इसके अलावा देश के अन्य राज्यों के दवा उद्योगों में निर्मित 47 दवाओं के सैंपल भी जांच में फेल हो गए हैं। राज्य दवा नियंत्रक मनीष कपूर ने बताया कि ड्रग अलर्ट में शामिल सभी संबंधित दवा कंपनियों को कारण बताओं नोटिस जारी करते हुए संबंधित बैच का पूरा स्टॉक वापस मंगवाने के निर्देश दिए गए है। जिन उद्योगों के बार-बार सैंपल फेल हो रहे हैं, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।

ये दवा उत्पाद सब-स्टैंडर्ड

सब-स्टैंडर्ड घोषित की गई दवाओं में रिफैक्सिमिन टैबलेट 200 मिलीग्राम, डिक्लोफेनाक, पेरासिटामोल और के दो अलग-अलग बैच की दवाएं, सेराटियोपेप्टिडेज़ टैबलेट, मोंटोर-एलसी, एसेक्लोफेनाक, टेलवेर्ज एच, ओपी सोप्रोएट टैबलेट, एक्सि लो-ओज़ टैबलेट, सैलुजिंक- 20 टैबलेट, एनालाप्रिल मैलेट टैबलेट, डोमिपेन टैबलेट, रैबेप्राज़ोल सोडियम गैस्ट्रो-रेसिस्टेंट, ट्रॉयपॉड 200 टैबलेट, एलेर्नो टैबलेट और लुटोल टैबलेट ड्रग अलर्ट में शामिल हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App