जंगलों में आग पर नजर रखेंगे 66 फायर वॉचर

By: Apr 17th, 2024 12:15 am

नगर संवाददाता-ऊना
फायर सीजन शुरु होते ही वन विभाग एक्शन में आ गया है। वन विभाग ने जंगलों में आग की रोकथाम के लिए 66 फायर वॉचर तैनात किए है। जोकि वन विभाग की 21 हजार हेक्टेयर भूमि पर कड़ी नजर रखेंगे। वहीं अन्य टीमों सहित आग पर काबू पाने की कार्रवाई भी करेंगे। इसके अलावा जिला ऊना के पांचों रेंज में पांच फायर फाइटिंग टीमें गठित की है। प्रत्येक टीम में पांच से छह कर्मचारी तैनात किए गए हैं। पांचों रेंज में मुख्य अरण्यपाल, वन मंडल अधिकारी, रेंज अधिकारी, डिप्टी रेंजर सहित करीब 50 कर्मचारी फील्ड में जुट गए हैं। आग से निपटने के लिए विभाग द्वारा पांचों रेंज में फायर फाइटिंग टीमों को एक-एक गाड़ी भी उपलब्ध करवाई है, ताकि टीमें आसानी से क्षेत्र की मॉनिटरिंग कर सके। जिला ऊना में 21 हजार हेक्टयेर क्षेत्र में जंगल फैला हुआ हैं। वन विभाग द्वारा जंगलों को आग से बचाने के लिए नई फायर लाइनें भी बनाई गई हैं। जंगलों में 110 किलोमीटर फायर लाइन (अग्रिरेखा) बनाई गई हैं।

जहां सुखी पत्तियों को हटाया गया है। वहीं फायर वॉचर समय-समय पर फायर लाईनों को साफ करेंगे, ताकि जंगलों में आग लगने की सूरत में आग को बढऩे से रोका जा सके। वन विभाग ने 234 ग्राम पंचायत प्रधानों को पत्र लिखकर आग लगने की सूरत में सहयोग की अपील भी की है। विभाग ने ग्रामीणों को फायर सीजन के दौरान जंगल क्षेत्र से 100 मीटर दायरे में आग लगाने पर पूर्णत: प्रतिबंध लगाया गया है। अगर कोई इसके बावजूद जंगल के समीप आग लगाते हुए पकड़ा गया तो उक्त व्यक्ति के खिलाफ विभाग सख्त कानूनी कार्रवाई अमल में लाएगा। बताते चले कि जिला ऊना में हर वर्ष जंगलों में आग लगने से करोड़ों-अरबों रुपए की वन संपदा आग की भेंट चढ़ जाती है। वहीं पौधों के साथ-साथ पशु, पक्षी भी आग में नष्ट हो जाते है। गर्मियों के दिनों में जिला के जंगल धूं-धंू जल उठते है। इस बार फायर सीजन वन विभाग के लिए काफी चुनौतीपूर्ण रहने वाला है। इस बार औसत के कम बारिश हुई है। जिससे जंगल क्षेत्र पूरी तरह से सुखा पड़ा है। अगर ऐसे में कहीं आग की घटना घटित होती है तो आग पर काबू पाना काफी मुश्किल हो जाएगा। इस चुनौती से निपटने के लिए वन विभाग के कर्मचारी अलर्ट मोड़ पर आ गए है।

जिला ऊना में 15 अप्रैल से 30 जून तक फायर सीजन रहेगा। फायर सीजन के दौरान जंगलों को आग से बुझाने के लिए खंड स्तर पर पांच टीमें तैनात की है। प्रत्येक टीम में 5 से 6 कर्मचारी तैनात रहेंगे। जंगलों की आग पर नजर रखने के लिए 66 फायर वॉचर तैनात किए गए है। फायर सीजन को देखते हुए 30 जून तक कर्मचारियों की छुटिटयां रदद कर दी गई है।
सुशील राणा, वन मंडलाधिकारी ऊना


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App