6 दिन में देवियों के दर सवा 7 लाख भक्त नतमस्तक

By: Apr 14th, 2024 5:34 pm

स्टाफ रिपोर्टर-शिमला

प्रदेश के विभिन्न मंदिरो में नवरात्र मेले में छह दिनों में 713735 श्रद्धालुओं ने मां के चरणों में शीष नवाया। प्रदेश के शक्तिपीठों में पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल तैनात किया गया है। पुलिस मुख्यालय शिमला की ओर से जारी की गई प्रैस विज्ञाप्ति के अनुसार प्रदेश के विभिन्न शक्तिपीठों में चैत्र नवरात्रों के छठे दिन तक नौ अप्रैल से लेकर 14 अप्रैल सुबह 6 बजे तक विभिन्न शक्तिपीठों में प्रदेश व पंजाब, हरियाणा, दिल्ली समेत अन्य राज्यों से आए 713735 श्रद्धालुओं ने लंबी कतारों में लगकर अपना शीश नवाया।

शक्तिपीठों में चिंतपूर्णी मंदिर में एक लाख 14 हजार, नैना देवी मंदिर में एक लाख 19 हजार 55, कांगड़ा के ज्वाला जी मंदिर में 75 हजार 700, ब्रजेश्वरी देवी मंदिर में 27680, चामुंडा देवी मंदिर में 46300 और माता बाल सुंदरी मंदिर में तीन लाख 31 हजार श्रद्धालुओं ने माथा टेका है। डीजीपी संजय कुंडू ने बताया कि नवरात्र मेले में प्रदेश के शक्तिपीठों में 67649 छोटे बड़े वाहनों में श्रद्धालु आए हैं। डीजीपी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश पुलिस द्वारा इन शक्तिपीठों में श्रद्वालुओं की सुरक्षा, कानून एवं व्यवस्था व यातायात व्यवस्था को सुनिशिचित करने के लिए ठोस प्रबंध किए गए हैं। सभी शक्तिपीठों में जिला पुलिस के साथ भारतीय आरक्षित वाहिनियों से पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल तैनात किया गया है।

डीजीपी संजय कुंडू ने कहा कि जहां हिमाचल प्रदेश पुलिस प्रदेश में एक जून 2024 को होने वाले लोक सभा चुनाव व अन्य राज्यों में होने वाले चुनावों को शांति पूर्वक करवाने के लिए दिन-रात कार्य कर रही है, वहीं प्रदेश पुलिस इन मेलों के दौरान बेहद पेशेवर तरीके से कार्य कर रही है। जिस कारण शक्तिपीठों में भारी मात्रा में आए श्रद्धालुओं ने निडर होकर अपना शीश नवाया। मेलों के दौरान कोई भी सडक़ दुर्घटना, अन्य दुर्घटना व श्रद्धालुओं को कोई भी जान-माल की हानि नहीं हुई है। हिमाचल प्रदेश पुलिस, प्रदेश में स्थित शक्तिपीठों में आ रहे सभी श्रद्धालुओं, आम जनता की पेशेवर तरीके से सुरक्षा, अपराध को नियंत्रण करने व किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने हेतु निरंतर कार्यरत व सदैव तत्पर है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App