पद्मावती कालेज में जुटे देशभर के 700 स्पेशलिस्ट

By: Apr 29th, 2024 12:17 am

पहले राष्ट्रीय नर्सिंग सम्मेलन में हिमाचल सहित चंडीगढ़, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा के शिक्षण संस्थानों के प्रतिनिधियों ने लिया हिस्सा

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-नाहन
हिमाचल प्रदेश के नामी नर्सिंग संस्थानों में शुमार माता पद्मावती कालेज ऑफ नर्सिंग नाहन में रविवार को राष्ट्रीय स्तर का पहला नर्सिंग सम्मेलन आयोजित किया गया। इस सम्मेलन में हिमाचल प्रदेश के अलावा चंडीगढ़, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा के नामी शिक्षण संस्थानों व स्वास्थ्य संस्थानों से प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। एडवांसमेंट इन नर्सिंग टेक्नोलॉजी ट्रांसफॉर्मिंग नर्सिंग एंड हैल्थ केयर शीर्षक से आयोजित इस पहले राष्ट्रीय सम्मेलन-2024 में बतौर मुख्यातिथि हिमाचल प्रदेश मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च के डायरेक्टर डा. राकेश शर्मा रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यातिथि द्वारा द्वीप प्रज्वलित कर किया गया। तत्त्पश्चात माता पद्मावती कालेज ऑफ नर्सिंग की छात्राओं ने सरस्वती वंदना की प्रस्तुति दी। इस अवसर पर असिस्टेंट प्रोफेसर मुस्कान शर्मा द्वारा सभी प्रतिभागियों का सर्वप्रथम स्वागत किया गया। कार्यक्रम में विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों और शैक्षणिक संस्थानों से छह वक्ताओं को आमंत्रित किया गया था। इनमें मुख्यत: रूप से पीजीआई चंडीगढ़ के न्यूरोलॉजी विभाग से महेंद्र कुमार, एम्स ऋषिकेश सीनियर नर्सिंग ऑफिसर रवीन कुमार बिश्नोई, एमीटी यूनिवर्सिटी गुडग़ांव से असिस्टेंट प्रोफेसर डा. आरती अत्री के अलावा पीजीआई चंडीगढ़ से नर्सिंग ऑफिसर आरती सैणी, उत्तराखंड के हल्द्ववानी स्थित गवर्नमेंट कालेज ऑफ नर्सिंग की प्रिंसीपल अनिता अधिकारी के अलावा पीजीआई चंडीगढ़ से नर्सिंग ऑफिसर अर्चना मेहता ने विशेष रूप से नर्सिंग की आधुनिक तकनीक पर अपने-अपने लेख प्रस्तुत किए। माता पद्मावती कालेज ऑफ नर्सिंग के चेयरमैन अनिल जैन, महासचिव सचिन जैन व कालेज की प्रधानाचार्या रिजी गिवर्गिज ने बताया कि इस नेशनल कान्फ्रेंस में हिमाचल, उत्तराखंड, पंजाब आदि राज्यों से 700 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया।

कालेज प्रधानाचार्या रिजी गिवर्गिज द्वारा कार्यक्रम में कान्फ्रेंस थीम के बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि यह नाहन में नर्सिंग की पहली राष्ट्रीय कान्फ्रेंस है। इसका उद्देश्य नर्सिंग प्रौद्योगिकी में विकास, नर्सिंग व स्वास्थ्य देखभाल में परिवर्तन मुख्य रूप से शामिल हैं। उन्होंने कहा कि यह प्रौद्योगिकी स्वास्थ्य सेवाओं को ओर सुगम व नर्सिंग प्रोफेशन की कुशलता को बढ़ाती है। इस दौरान माता पद्मावती कालेज ऑफ नर्सिंग की छात्राओं द्वारा विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई, जिसमें शिव तांडव, हिमाचली लोक गीत, पंजाबी, हरियाणवी व राजस्थानी लोक गीतों की आकर्षक प्रस्तुति रही। इस अवसर पर माता पद्मावती कालेज ऑफ नर्सिंग के सेक्रेटरी सचिन जैन ने कान्फ्रेंस के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने इस कान्फ्रेंस में चुनौतियों व नर्सिंग क्षेत्र की आधुनिक सुविधाओं पर भी प्रकाश डाला। राष्ट्रीय कान्फ्रेंस में वक्ताओं ने नर्सिंग के बदलते ट्रेंड, उसके अनुरूप लोगों को प्रशिक्षित करना, नर्सिंग की बेस्ट प्रैक्टिस पर चर्चा तथा स्वास्थ्य बेहतर करने की दिशा में नर्सिंग की भूमिका पर भी मंथन किया गया। इस राष्ट्रीय कान्फ्रेंस के दूसरे सत्र के अंत में कालेज की असिस्टेंट प्रोफेसर अंजना ने सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App