देश-विदेश से टिकट की एडवांस बुकिंग शुरू

By: Apr 6th, 2024 12:55 am

धर्मशाला में आईपीएल पर्यटक स्थल को जोडऩे वाली सडक़ के हाल बेहाल, होटल कारोबारी भी परेशान
नगर संवाददाता- मकलोडगंज
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में एक माह बाद आईपीएल के दो अहम मुकाबले हैं, जबकि इंटरनेशनल पर्यटक स्थल मकलोडगंज सडक़ के अति दयनीय हाल हैं। देश-विदेश से आने वाले मेहमानों व दर्शकों के ठहराव के मुख्य स्थान मकलोडग़ंज को जाने वाले धर्मशाला-मकलोडगंज सडक़ एक दर्जन स्थानों पर टूट गई है, जिससे अब दुर्घटनाओं का खतरा बना हुआ है। अधिकतर स्थानों में सडक़ सिंगल मार्ग बनकर रह गई है, जिसमें छोटे-बड़े वाहन भी मुश्किल से ही आवाजाही कर पाा रहे हैं। वहीं आईपीएल मैचों को लेकर दर्शकों में क्रेज है, और देश-विदेश से मैचों व होटलों की एडवांस बुकिंग का दौर जोरों पर चल रहा है। ऐसे में इंटरनेशनल शहर धर्मशाला-मकलोडग़ंज की भाग्य रेखाएं फिकी होने से अंतरराष्ट्रीय स्तर के इंवेट पर बड़ा असर देखने को मिल सकता है। भारत के इस सबसे खूबसूरत स्टेडियम में मई माह में होने वाले आईपीएल के दों मैचों को महज एक माह है, लेकिन पर्यटन स्थल मकलोडगंज की सडक़ों की खस्ता हालत है।

आईपीएल मैचों को लेकर देश-विदेश के पर्यटकों ने होटलों में अभी से ही एडवांस बुकिंग करवानी शुरू कर दी है। बड़ी बात तो यह है कि इस माह से कांगड़ा में न केवल देश बल्कि विदेश के सैलानियों की चहलकदमी बढऩे वाली है। इसका मुख्य कारण एचपीसीए स्टेडियम धर्मशाला में होने वाले आपीएल मैच है। अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक स्थल मकलोडगंज को जाने वाला मुख्य मार्ग धर्मशाला-मकलोडगंज सडक़ पर पिछले साल भारी बरसात के कारण हुए भूस्खलन से क्षतिग्रस्त हो गई थी। इस सडक़ पर हर साल भूस्खलन होना आम बात हो चली है। सुरक्षा की दृष्टि से भी यह सडक़ महत्वपूर्ण है क्योंकि मकलोडगंज दलाई लामा का अस्थाई निवास स्थान होने के साथ-साथ इस मार्ग पर सेना की छावनी भी स्थित है। प्रदेश के सबसे बड़े जिला कांगड़ा के पर्यटन स्थल एक बार फिर से पर्यटकों से गुलजार होने वाले हैं।

क्या कहते हैं होटल-रेस्टोरेंट एसोसिएशन के महासचिव संजीव गांधी
स्मार्ट सिटी होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के महासचिव संजीव गांधी ने बताया कि सडक़ पर कई प्वाइंट ऐसे हैं, जहां से एक ही वाहन गुजर सकता है। पीक टूरिस्ट सीजन के दौरान इन स्थानों पर ट्रैफिक जाम हो जाता है। दलाईलामा की उपस्थिति के कारण, मकलोडगंज शिमला और मनाली के बाद हिमाचल के सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशनों में से एक था। सडक़ों की हालत पिछले कुछ समय से दयनीय है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App