चार वर्ष में पूरा नहीं हो पाया ब्वायज स्कूल ऊना का भवन

By: Apr 4th, 2024 12:58 am

दो शिफ्टों में सात कमरों में चल रहा स्कूल, सरकार से फंड नहीं मिलने का रोना रो रहा लोक निर्माण विभाग

नगर संवाददाता-ऊना
कांग्रेस सरकार प्रदेश के स्कूलों में बेहतर शिक्षा व्यवस्था के दावे तो कर रही है, लेकिन धरातल पर स्थिति कुछ और ही दिख रही है। प्रदेश सरकार शिक्षा को लेकर कितनी गंभीर है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि सीनियर सेकेंडरी स्कूल बाल ऊना का भवन चार वर्षो में भी पूरा नहीं हो पा रहा है। लोक निर्माण सरकार द्वारा फंडस जारी न करने का रोना रो रहा है। वहीं स्कूल भवन का निर्माझा कर रहे ठेकेदार का 4 करोड़ का भुगतान नहीं होने से ठेकेदार कछुआ गति से काम को चला रहा है। हालांकि शिक्षा विभाग ने लोक निर्माण विभाग को पत्र लिखकर जल्द स्कूल भवन का काम मुक्कम करने की गुहार लगाई है, लेकिन अब आचार सहिंता लग जाने के कारण इस वर्ष भी स्कूल में कक्षाएं शुुरु नहीं हो पाएगी। स्कूल प्रशासन भी स्कूल को जैसे तैसे चला रहे है। स्कूल भवन का निर्माण कार्य वर्ष 2020 में शुरू हुआ था। छह मंजिला स्कूल भवन पर 8.80 करोड़ रुपए खर्च किए गए है। स्कूल भवन बनकर पूरी तरह से तैयार हो चुका है। भवन में टाईल व रंग-रोगन भी हो चुका है। अब भवन में खिड़कियां व शौचालयों में फिटिंग आदि का काम शेष है। लेकिन चार करोड़ रुपए राशि का भुगतान नहीं होने के कारण भवन का काम पूरा नहीं हो पा रहा है।

अगर ऐसा ही चलता रहा तो उक्त भवन के काम को पूरा होने में लंबा समय लग सकता है। बेशक नया भवन बनकर तैयार है, लेकिन स्कूल प्रशासन को अभी भी पुराने भवन में सात कमरों में स्कूल चलाने को विवश होना पड़ रहा है। पुराने भवन में केवल सात कमरे उपलब्ध हैं। जिनमें कम्पयूटर लैब, सार्इंस लैब भी चल रही है। आटोमोबाईल की कक्षाएं भी एक कमरे में लग रही है। सात कमरों में दो को विभाजित किया गया हैं। जिसमें एक कमरे में कक्षाएं लगाने के साथ पुरुष स्टाफ रुम तो दूसरे में कक्षाएं लगाने के साथ-साथ महिला स्टाफ रुम बनाए गए हैं। स्कूल में 500 के करीब बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे है। ऐसे में स्कूल प्रशासन पिछले चार वर्षो से सुबह व शाम दो शिफ्टों में स्कूल चला रहा है। सुबह साढे सात से दो बजे तक छठीं से दसवीं तक के बच्चों को पढ़ाया जा रहा है। वहीं सुबह 11 से सांय पांच बजे तक जमा एक व जमा दो कक्षा के बच्चों को पढ़ाया जा रहा है। हालांकि लोक निर्माण विभाग ने पहले मार्च 2023 में भवन का निर्माण कार्य मुक्कमल करने के दावे किए थे, लेकिन भवन का कार्य पूर्ण नहीं हो पाया। अब एक वर्ष बाद भी विभाग फंडस नहीं आने की बात कह रहा है। स्कूल ऊना का नया छह मंजिला भवन पर 3800 स्कवेयर मीटर क्षेत्र में बना है।

आधुनिक शिक्षा से वंचित हो रहे विद्यार्थी

स्कूल का नया भवन तैयार नहीं होने के चलते बच्चों को आधुनिक शिक्षा से वंचित होना पड़ रहा है। नए भवन में लगाने के लिए स्कूल प्रशासन के पास प्रोजेक्टर सहित अन्य उपकरण डेढ साल पहले ही पहुंच चुके है, लेकिन लंबे समय से उक्त उपकरण डिब्बों में बंद पड़े हुए है। इसके अलावा नए भवन में स्मार्ट कक्षाएं, बड़ी-बड़ी एलईडी स्क्रीन स्थापित होने के साथ-साथ कम्पयूटर भी लगेंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App