चैत्र नवरात्र की धूम … भलेई माता मंदिर में तीन हजार श्रद्धालुओं ने टेका माथा

By: Apr 10th, 2024 12:17 am

दिन भर मां के दीदार के लिए भक्तों का तांता, सदर विधायक नीरज नैयर ने भी नवाया शीश, कलश स्थापना, ध्वजारोहण के साथ कन्यापूजन भी किया

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-चंबा
चैत्र नवरात्र के पहले दिन मंगलवार को ऐतिहासिक भलेई माता मंदिर में करीब तीन हजार श्रद्धालुओं ने माथा टेका। इससे पहले मंगलवार सवेरे मंदिर प्रबंधक समिति के अध्यक्ष कमल ठाकुर सहित कार्यकारिणी सदस्यों ने मुख्य पुजारी डा. लोकीनंद शर्मा की देखरेख में मंदिर में कलश स्थापना के साथ ध्वजारोहण किया। मंदिर कमेटी अध्यक्ष कमल ठाकुर ने कन्या पूजन की रस्म भी अदा की। इसके उपरांत मंदिर में पंडित लोकीनंद शर्मा की देखरेख में दुर्गा सप्तशती के पाठ का विधिवत शुभारंभ हुआ। दुर्गा सप्तशती के पाठ का समापन 16 अप्रैल को अष्टमी वाले दिन पूर्णाहूति के साथ होगा।

मंगलवार सवेरे नवरात्रे के पहले दिन सवेरे से ही मंदिर में पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालुओं की आवाजाही आरंभ हो गई थी। श्रद्धालुओं ने लाइनों में खडे होकर चरणबद्ध तरीके से माता के दर्शन कर आर्शीवाद लेकर घर वापसी की राह पकडी। मंगलवार को सदर विधायक नीरज नैयर व उनकी धर्मपत्नी भारती नैयर, पूर्व शिक्षा मंत्री आशा कुमारी और एसडीएम सलूणी नवीन कुमार ने भी मंदिर पहुंचकर पूजा- अर्चना करके माता का आर्शीवाद लिया। मंदिर कमेटी के अध्यक्ष कमल ठाकुर ने सदर विधायक नीरज नैयर, आशा कुमारी व एसडीएम नवीन कुमार को माता की चुनरी और चित्र भेंटकर सम्मानित भी किया। उल्लेखनीय है कि भद्रकाली भलेई माता मंदिर हिमाचल के अलावा पडोसी राज्य पंजाब व जम्मू- कश्मीर के लोगों की आस्था का केंद्र हैं। नवरात्र के दौरान इन जगहों से हजारों की तादाद में श्रद्धालु माता के दरबार में हाजिरी भरते हैं।

क्या कहते हैं भलेई माता मंदिर कमेटी के प्रधान कमल ठाकुर
उधर, भलेई माता मंदिर कमेटी के प्रधान कमल ठाकुर ने बताया कि मंगलवार को तीन हजार के करीब श्रद्धालुओं ने माथा टेका है। उन्होंने बताया कि मंदिर कमेटी की ओर से मंदिर में पूजा- अर्चना हेतु आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए बेहतर प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने बताया कि नवरात्रों के उपलक्ष्य में मंदिर में रोजाना भंडारे का आयोजन भी किया जा रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App