मौत की सवारी… हादसों से बढ़ रहा मृतकों-घायलों का आंकड़ा

By: Apr 12th, 2024 12:54 am

होल्ला मेला के बाद चैत्र नवरात्रों में चिंतपूर्णी धार्मिक स्थल पहुंच रहे माल वाहकों में श्रद्धालु, हादसा होने का है अंदेशा
दिनेश कालिया-चिंतपूर्णी
जिला ऊना में प्रसिद्ध धार्मिक स्थल बाबा बड़भाग सिंह व छिन्नमस्तिका धाम चिंतपूर्णी में हर वर्ष बड़े स्तर पर मेलों का आयोजन होता है और हर वर्ष लाखों की संख्या में श्रद्धालु प्रदेश, बाहरी राज्यों व विदेशों से इन धार्मिक स्थलों पर नतमस्तक होने के लिए पहुंचते हैं। परंतु आस्था के नाम पर श्रद्धालु व संगत हर वर्ष ट्रैफिक नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए माल वाहक वाहनों में सवार होकर इन धार्मिक स्थलों में पहुंचते हैं। माल वाहकों के चालकों की लापरवाही व ओपरलॉडिंग सडक़ हादसों का भी कारण बन रही है। इन हादसों में हर वर्ष कई मासूम जिंदगियां दुनियां को अलविदा कर देती है तो कई हादसों का शिकार होकर बिस्तरों पर पड़ जाते हैं, लेकिन मालवाहकों पर मौत की सवारी पर रोक लगाने के लिए सरकार व पुलिस प्रशासन बड़ी-बड़ी बैठकें आयोजित करने के बाद भी सफल नहीं हो रहा है। माल वाहकों में मौत की सवारी से लगातार हादसों की संख्या के साथ दुर्घटना में मृतकों व घायलों की संख्या बढ़ रही है। वर्तमान में बाबा बड़भाग सिंह मैड़ी में होल्ला मेला के समापन के बाद अब चैत्र नवरात्रों के चलते चिंतपूर्णी मंदिर के लिए माल वाहकों की सवारी हो रही है। जिला प्रशासन के बार-बार सचेत करने के बाद भी श्रद्धालु ट्रैफिक नियमों की उल्लंघना करने से बाज नहीं आ रहे हैं।

चैत्र नवरात्रे के पहले दिन मंगलवार को ही बंगाणा के तहत हरीनगर के समीप श्रद्धालुओं से भरा टैंपों अनियंत्रित होकर पलट गया। हादसे में एक व्यक्ति की मौत हो गई व 12 लोग जख्मी हो गए। गणिमत रही कि हादसा घटना स्थल से अगले मोड़ नहीं हुआ, नहीं तो कई मासूम जिंदगियां भगवान को प्यारी हो जाती। परंतु इन हादसों को देख-सुनकर भी श्रद्धालु माल वाहकों पर सवारी करने से नहीं रूक रहे। चैत्र नवरात्रों के चलते चिंतपूर्णी मंदिर के लिए हजारों की संख्या में प्रतिदिन श्रद्धालु मालवाहकों में सवार होकर आ रहे हैं और अपनी जिंदगी को खतरे में डाल रहे हैं। वहीं, ट्रैफिक नियमों की अनदेखी कहीं न कहीं किसी दिन अनमोल जीवन पर भारी पड़ रही है। परंतु जिला ऊना सहित प्रदेश का पुलिस प्रशासन इस संबंध में कोई भी कार्रवाई नहीं कर रहा है। हालांकि जिला व पुलिस प्रशासन की ओर से हर वर्ष इन मेलों से पहले बैठकों का आयोजन कर सख्त कार्रवाई करने के लिए बड़ी-बड़ी ढींगे हांकी जाती है, परंतु धरातल पर कुछ भी नहीं किया जाता। गौरतलब हैं कि इन दिनों में नवरात्र पर्व के चलते हिमाचल प्रदेश के शक्ति पीठों में बाहरी राज्यों से श्रद्धालु माता चिंतपूर्णी के दरवार में माता रानी के दर्शनों के लिए आ रहे हैं। श्रद्धालु जान जोखिम में डालते हैं। -एचडीएम

सहयोग न मिलने की बात कहती है पुलिस

पुलिस सख्त से सख्त कार्रवाई करने के लिए मास्टर प्लान बनाती है, लेकिन जब मेले शुरू होते हैं कोई कार्रवाई नहीं की जाती। जब इस बारे में पुलिस से जबाव मांगा जाता है तो सहयोग न मिलने का रोना रोते हैं।

चोर रास्तों से भक्त लेकर आती हैं गाडिय़ां
एसपी राकेश सिंह ने कहा कि बाहरी राज्यों से श्रद्धालु माल वाहकों में सवार होकर चोर रास्तों से प्रदेश की सीमा में प्रवेश करते हैं। हालांकि मुख्य प्रवेश द्वारों पर तैनात पुलिस लगातार कार्रवाई कर रही है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App