हिमखंड गिरने से चंद्रा नदी का बहाव रुका

By: Apr 16th, 2024 6:00 pm

शिमला। हिमाचल प्रदेश के अटल टनल रोहतांग के नार्थ पोर्टल के समीप हिमखंड गिरा है। हिमखंड गिरने से चंद्रा नदी का बहाव रुक गया है। इस दौरान लाहौल-स्पीति पुलिस ने लाउडस्पीकर के जरिए सिस्सू व आसपास आए पर्यटकों को आगाह किया है कि नदी के तट पर न जाएं। पुलिस ने क्षेत्र में पेट्रोलिंग शुरू कर दी है, ताकि कोई भी पर्यटक अनजाने में नदी तट की ओर रुख न करे। लाउड स्पीकरों के माध्यम से कहा गया कि कभी भी नदी विकराल रूप धारण कर सकती है। नदी का जलस्तर सिस्सू की तरफ कभी भी बढ़ सकता है। बता दें हिमपात से हिमस्खलन की आशंका बनी हुई है। प्रशासन ने लोगों से आग्रह किया कि मौसम की स्थिति देखते हुए ही वह घरों से बाहर निकलें।

हिमाचल प्रदेश के लिए मौसम का पूर्वानुमान जैसा कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पूर्वानुमान लगाया है, अगले पखवाड़े में बारिश, तूफान, बर्फबारी और रुक-रुक कर शुष्क दौर की उम्मीद है। प्रदेश के मध्य और ऊंची पहाड़ियों में ठंड की स्थिति बनी हुई है, जो हाल की बर्फबारी से और बढ़ गई है। राजधानी शहर का औसत तापमान 13-14 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है, जो वर्षा के साथ और भी गिर जाता है। आज चुनिंदा मध्य ऊंचाई वाले इलाकों और अलग-अलग निचले इलाकों में हल्की बारिश या हिमपात हो सकता है। आगामी 17 अप्रैल को छोड़कर अगले पांच दिनों तक राज्य में नमी और बादल छाए रहने की संभावना है।

उत्तर पश्चिम हिमालयी राज्य हिमाचल प्रदेश में, मौसम वर्तमान में धूप के अंतराल, बादल छाए रहने और कभी-कभी बारिश की बौछारों का मिश्रण है। जैसे ही हम अप्रैल के उत्तरार्ध में प्रवेश करते हैं, हिमाचल प्रदेश में मौसम की स्थितियों का मिश्रण होता है, विशेष रूप से पूरे क्षेत्र में ऊंचाई में परिवर्तन होता है। अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों, विशेष रूप से शिमला, मनाली और धर्मशाला जैसे क्षेत्रों में, निवासी और पर्यटक समान रूप से ठंड से बचने के लिए एकजुट हो रहे हैं। बर्फ़ रुक-रुक कर गिर रही है, जिससे परिदृश्य एक प्राचीन सफेद परत में ढक गया है। ताजा बर्फ पहाड़ों में एक शांत सुंदरता लाती है, जो साहसी आत्माओं को शीतकालीन वंडरलैंड का पता लगाने के लिए लुभाती है।

ऊंचे इलाकों में कभी-कभार हिमपात के अलावा, निचले इलाकों में ताज़ा बारिश की बौछारें हो रही हैं। बारिश एक स्वागत योग्य राहत है, जो वनस्पतियों और जीवों को पुनर्जीवित करती है और घाटियों में जीवन लाती है। बारिश और बर्फ का यह मिश्रण सड़क पर फिसलन की स्थिति पैदा कर सकता है, इसलिए यात्रियों को सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। मैदानी इलाकों में तापमान बढ़ने के साथ, पर्यटकों की आमद बढ़ रही है, जिससे संभावित रूप से सार्वजनिक स्थानों पर भीड़भाड़ हो रही है। हाल ही में मनाली-अटल सुरंग और किलोंग सड़क के उद्घाटन से मनाली में पर्यटन को बढ़ावा मिला है, हालांकि लाहौल स्पीति में बर्फ से ढकी सड़कों के कारण ऊंचाई वाले इलाके दुर्गम बने हुए हैं। हिमाचल में हल्के बादलों के साथ धुंध भरी धूप खिली रही। इस बीच, मैदानी इलाकों में किसानों ने गेहूं और चने की फसल की कटाई शुरू कर दी है, जबकि मध्य पहाड़ी इलाकों में रबी फसल की कटाई के लिए लगभग एक महीना बचा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App