विशेष

अगर आपकी अंगुलियों में भी है सूजन, तो अपनाएं यह नुस्खे

By: Apr 5th, 2024 7:53 pm

हाथों और पैरों की अंगुलियों में कई बार सूजन आ जाती है, जिसकी वजह से यह लाल, नीली पडऩे लगती है, साथ ही खुजली और दर्द की समस्या भी होने लगती है। दरअसल बॉडी की नसें सिकुडऩे लगती हैं और इसका असर सबसे ज्यादा ब्लड सर्कुलेशन पर पड़ता है और इसकी वजह से पैरों और हाथों में ब्लड क्लॉट का निर्माण होने लगता है।

यही कारण है कि अंगुलियों में लालिमा और सूजन की समस्या भी आने लगती है। यह परेशानी पूरे दिन तंग करती है, तो ऐसे में आप कुछ कारगर घरेलू नुस्खों का सहारा ले सकते हैं।

लहसुन वाला तेल

अंंगुलियां सूज जाएं, तो इसे ठीक करने के लिए एक खास तरह का तेल तैयार करें, जिसके लिए सरसों के तेल में लहसुन की कुछ कलियां, हींग, आजवायन और नमक को मिलाकर उबालें और फिर ठंडा होने दें और जब यह गुनगुना रह जाए, तो इसे हाथों और पैरों की अंगुलियों पर लगाकर मसाज करें और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। रोजाना दिन में 2 से 3 बार इस तेल को गुनगुना करके मालिश करने से सूजन की समस्या से आराम मिलता है।

काली मिर्च का लेप

हाथों और पैरों की अंगुलियों के सूजने पर एक चम्मच सरसों के तेल में काली मिर्च को पीसकर मिक्स कर लें और इस लेप को अपनी सूजी हुई अंगुलियों पर मसाज करते हुए लगाएं। यह तरीका आपको खुजली और इरिटेशन से आराम दिलाएगा और साथ ही दर्द को भी दूर करेगा।

हल्दी और शहद

हल्दी और शहद यह दोनों ही सामग्री एंटीबैक्टीरियल होती है और यह स्किन में सूजन की समस्या को दूर करने में कारगर मानी जाती है। अंगुलियां सूजने पर कच्ची हल्दी को पीसकर इसमें शहद को मिक्स करें। अब इस लेप को अपनी अंगुलियों पर लगा दें। इससे सूजन और दर्द में राहत मिलेगी।

नारियल तेल और कपूर

नारियल तेल में कपूर को डालकर लगाने से सूजी हुई अंगुलियां और लालिमा दूर होती है और खुजली भी कम होती है।

ये भी आजमाएं

गर्म आटे को मथ लें और फिर उसे अपनी सूजी हुई अंगुलियों पर पेस्ट की तरह लगाएं।
अपने हाथों और पैरों की अंगुलियों पर जैतून के तेल में हल्दी को मिलाकर मसाज करें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App