जमा दो के रिजल्ट छाए कांगड़ा के छात्र

By: Apr 30th, 2024 12:11 am

साइंस और कॉमर्स में कांगड़ा के टॉपर्स, आट्र्स में ऊना ने हासिल किया स्थान

सिटी रिपोर्टर – धर्मशाला
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से जमा दो की परीक्षा के परिणाम सोमवार को परीक्षाओं के 25 दिन बाद घोषित कर दिया गया है। जिसमें इस बार जमा दो का परीक्षा परिणाम 73.6 प्रतिशत रहा। जिसमें प्रदेश भर में जिला कांगड़ा के छात्र छाए है। साइंस कांगड़ा और कुल्लू, कॉमर्स में कांगडा के छात्रों ने प्रथम स्थान हासिल किया और आटर्स में ऊना ने प्रथम स्थान हासिल किया है। साइंस स्ट्रीम में प्रथम स्थान पर जिला कांगड़ा की कामाक्षी शर्मा ने और कुल्लू की सनावर वैली पब्लिक स्कूल बजौरा की छाया चौहान ने 494 अंक हासिल कर प्रथम स्थान हासिल किया, वहीं कॉमर्स में कांगड़ा के जीएसएसएस जसूर की शाव्या ने प्रथम स्थान हासिल किया। आटर्स स्ट्रीम में ऊना के डीएवी सीनियर सकेंडरी स्कूल की अर्षिता ने प्रथम स्थान हासिल किया और दूसरे स्थान पर कांगड की शिवांगी रही।

बोर्ड की ओर से संचालित जमा दो की परीक्षाओं में तीनों संकायों में 85 हजार 777 परीक्षार्थी बैठे थे, जिनमें से 63092 स्टूडेंटस पास हुए हैं, 9103 परीक्षार्थी फेल हुए, जबकि 13276 की कम्पार्टमेंट आई है और परीक्षा परिणाम 73.76 फीसदी रहा। बोर्ड चेयरमैन हेमराज बैरवा ने बताया कि जमा मेरिट के ओवरऑल टॉप-10 में 41 स्टूडेंटस ने जगह बनाई है, जिनमें 30 छात्राएं और 11 छात्र शामिल हैं। टॉप टेन में सरकारी संस्थानों में 10 स्टूडेंटस, जबकि निजी संस्थानों के 31 स्टूडेंटस ने जगह बनाई है। 2023 में जमा दो का परीक्षा परिणाम 79.4 प्रतिशत रहा था, लेकिन इस बार परिणामों में गिरावट आई है। बावजूद इसके जिला कांगड़ा के चार विद्यार्थियों ने प्रदेशभर में टॉप 10 में अपना नाम दर्ज करवाया है। जिला कांगड़ा के साइंस स्ट्रीम में पांच छात्रों ने, कॉमर्स में छह, आटर्स में चार छात्रों ने अपना नाम टॉप-10 में दर्ज किया है।

शुगुन ने विद्यालय का नाम किया रोशन
रे । पब्लिक मॉडल सीनियर सेकंडरी स्कूल दियोठी स्थित बडूखर के छात्र शुगुन चौधरी पुत्र सुभाष चौधरी ने जमा दो में 88 प्रतिशत अंक लेकर विद्यालय का नाम रोशन किया है। विद्यालय के प्रधानाचार्य शिव देव सिंह ने बच्चे व अभिवावकों को बधाई दी और जमा दो में उत्तीर्ण हुए विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की। शुगुन ने इसका श्रेय
अपने गुरुजनो व माता पिता को दिया है ।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App