‘चीन के प्रति मोदी की नीति ‘एम’ फॉर ‘मीक’ है’

By: Apr 13th, 2024 6:26 pm

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला और देश की जमीन पर कब्जा करने वाले चीन को ‘डबल क्लीन चिट’ देकर राष्ट्रीय सुरक्षा और भारत की क्षेत्रीय अखंडता को खतरे में डालने का आरोप लगाया। मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि चीन के प्रति मोदी की नीति ‘एम’ फॉर ‘मीक’ है। उन्होंने सोशल मीडिया पोस्ट एक्स के जरिए चीन पर विदेश मंत्री एस जयशंकर के बयान की भी आलोचना की और कहा,“विदेश मंत्री का बयान है कि चीन ने किसी पर भी कब्जा नहीं किया है। हमारी भूमि गलवान के बाद पीएम मोदी की चीन को क्लीन चिट की कॉपी-पेस्ट है, जहां हमारे 20 बहादुर सैनिकों ने भारत माता के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया।”

राज्यसभा सांसद ने कहा, “मोदी सरकार ने ‘लाल आंख’ पर ‘56 इंच’ लंबे चीनी ब्लिंकर पहनकर एक हफ्ते में दो बार चीनियों को खुली छूट दे दी है! सबसे पहले, विदेशी प्रेस में नरेंद्र मोदी जी का साक्षात्कार जहां वह वैश्विक मंच पर भारत का पक्ष मजबूती से रखने में विफल रहे, वहीं अब उनके विदेश मंत्री विस्तारवादी चीन को एक और क्लीन चिट दे रहे हैं।” खड़गे ने अपने पोस्ट के जरिए कहा कि पिछले चार साल से जनता और विपक्ष मोदी सरकार से ‘देश की सीमाओं के पास बार-बार हो रहे चीनी अतिक्रमण, अवैध कब्जे और सैन्य बुनियादी ढांचे के निर्माण’ पर देश को विश्वास में लेने के लिए कह रहे थे।

इसके अलावा, कांग्रेस अध्यक्ष ने सरकार से जवाब मांगा, “आपके चीनी समकक्ष के साथ 19 दौर की द्विपक्षीय वार्ता किस लिए थी? क्या यह भारत के चीनी आयात को बढ़ाने के लिए थी? या चीनी निदेशकों वाली 3000 कंपनियों से पीएमकेयर फंड लेने के लिए थी? क्यों? 2020 से पहले की यथास्थिति, वापस नहीं आई?” उन्होंने सरकार से जवाब मांगा कि भारत को अभी भी देपसांग मैदान, डेमचोक नाला और हॉट स्प्रिंग्स और गोगरा पोस्ट में कई गश्त बिंदुओं तक पहुंच से क्यों वंचित किया गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App